कम स्पेस में ऎसे अट्रैक्टिव होगा इंटीरियर

कम स्पेस में ऎसे अट्रैक्टिव होगा इंटीरियर

तेजी से बढ़ रहे फ्लैट सिस्टम में कन्वर्टेबल फर्निचर खासा पसंद किए जा रहे हैं

तेजी से बढ़ रहे फ्लैट सिस्टम में कन्वर्टेबल फर्निचर खासा पसंद किए जा रहे हैं। ये स्पेस सेविंग डिजाइंस स्मॉल होम की रंगत को चार चांद लगा देती हैं। इनके जरिए न सिर्फ छोटा घर भी बड़ा नजर आने लगता है, बल्कि कम से कम स्पेस में भी ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं का लुत्फ उठाया जा सकता है। इनमें वॉल डिजाइन होम प्रोड क्ट्स और फर्निचर्स की विस्तृत रेंज देखी जा सकती हैं। आप भी घर के स्पेस के अनुसार इन्हें बनवा सकते हैं। कुछ खास स्पेस सेविंग डिजाइन पर एक रिपोर्ट-

वॉल बेड एंड सोफा
आम तौर पर बेड बहुत जगह घेरता है, विशेष्ाकर यदि रूम बहुत छोटा है, तो उसमें सिर्फ एक बेड आ सकता है। ऎसे में इस तरह की डिजाइन स्पेस सेविंग साबित हो सक ती है। इसके तहत वॉल पर सोफा और बेड अटैच किया जाता है। जब भी जिसका यूज करना हो, इसे चेंज किया जा सकता है। यूज में नहीं लेने की स्थिति में इसे वॉल पर अटैच कर दिया जाता है।

शेल्फ विद् चेयर एंड टेबल्स
होम फर्निचर में ढेरों इनोवेटिव आइडियाज देखे जा सकते हैं। खासकर शेल्फ को लेकर काफी एक्सपेरिमेंट किए गए हैं। अब ऎसी शेल्फ बनाई जा रही हैं, जिनमें चेयर और टेबल्स भी फिट हो सकती हैं। इससे काफी स्पेस बचता है। इस तरह की डिजाइन से चेयर और टेबल रखने का स्पेस को दूसरे यूज में लिया जा सकता है। शेल्फ को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि उसमें फर्निचर आसानी से फिट हो सके।

पिंग पॉन्ग टेबल डोर
आप खेलने के शौकीन हैं, लेकिन घर में स्पेस की कमी के कारण आप खेल नहीं पाते। ऎसे में होम फर्निचर में ही अपने गेम बोर्ड को फिट कर सकते हैं। पिंग पॉन्ग टेबल डोर इनमें से एक है। इस दरवाजे के अंदर की तरफ टेबल टेनिस बोर्ड होता है, जिसे खोलकर कर टेबल टेनिस खेल सकते हैं। इस तरह के दरवाजे के दोनों तरफ खिलाड़ी होते हैं।

अटैच्ड चेयर्स एंड डाइनिंग टेबल
इस तरह की डिजाइन इन दिनों सबसे ज्यादा देखी जा रही हैं। ये न सिर्फ ऑनलाइन मार्केट में उपलब्ध हैं, बल्कि इन्हें आप अपनी पसंद से बनवा भी सकते हैं। डाइनिंग टेबल के अंदर चेयर्स अटैच हो जाती हैं, जिससे काफी स्पेस बच जाता है। दूर से दिखने में यह सिर्फ गोल टेबल नजर आती है।

फोल्ड डाउन टेबल
शेल्फ का यूज टेबल के रूप में भी किया जा सकता है। इस तरह की कवर शेप के जरिए टेबल बनाई जा सकती है। यदि आप अपना स्टडी कॉर्नर डवलप करना चाहते हैं, तो यह पैटर्न आपके लिए यूजफु ल साबित हो सकता है। इस पैटर्न के तहत जब टेबल यूज में लेते हैं, तब शेल्फ कवर को खोलकर जमीन से अटैच करना होता है, जिससे यह टेबल का रूप ले लेती है। शेल्फ के अंदर बुक्स और दूसरा सामान रखा जा सकता है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned