scriptआपके घर की सही कीमत दिलाएंगे ये टिप्स | Before selling your house keep these tips in your mind | Patrika News

आपके घर की सही कीमत दिलाएंगे ये टिप्स

Published: Jul 04, 2015 02:25:00 pm

अगर आप सही कीमत में अपना घर बेचना चाहते हैं, तो ये उपाय आपको सही कीमत दिलाने में करेंगे आपकी मदद

अगर आप अपना घर बेचना चाहते हैं और अपने घर की सही कीमत पाना चाहतें हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। अगर आप ये उपाय अपनाते हैं, तो आप अपना घर मार्केट प्राइस के हिसाब से अच्छे दामों पर बेच सकेंगे…

स्थानीय स्तर पर दें विज्ञापन
अपना घर बेचने के लिए आपको सबसे पहले उसका विज्ञापन देना चाहिए। साथ ही आपको स्थानीय स्तर पर विज्ञापन देना चाहिए। क्योंकि जिस इलाके में आपका घर है, उसे खरीदने के बारे में सबसे पहले वहीं के स्थानीय लोग सोचेंगे। इसके अलावा आप अपने घर की लॉबी या गेट पर भी नोटिस बोर्ड पर विज्ञापन लगाएं।

बढ़ाए सर्च का दायरा
अगर आपका घर नहीं बिक रहा है तो इसके लिए आपको अपनी सर्च का दायरा भी बढ़ाना होगा। आप ऎसे ब्रोकर्स को अपना घर बेचने की जानकारी दें, जिनके बिजनेस का बड़ा हिस्सा उस इलाके से जुड़ा हो, जिस इलाके में आपका घर हो। लेकिन जब ब्रोकर्स भी काम न आएं तो आपको अपनी प्रॉपर्टी रियल्टी पोर्टल्स पर लिस्ट करानी चाहिए।

डॉक्युमेंट्स की पूरी तैयार रखें
घर बेचने से पहले आपको सबसे पहले अपने डॉक्युमेंट्स तैयार रखने चाहिए। आपके पास सभी ड्यूटी की रिसीट्स होनी चाहिए। इसमें प्रॉपर्टी टैक्स और दूसरे यूटिलिटी बिल्स की रसीद होनी चाहिए। आपके सारे बकाए पूरे होने चाहिए। सबसे अहम बात यह है कि जब तक पूरी रकम न मिल जाए, तब तक आप ओरिजिनल दस्तावेज खरीदार को न सौंपें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो