मानसून में यूं सजाएं अपना आशियाना, खूबसूरत दिखने लगेगा घर

मानसून में यूं सजाएं अपना आशियाना, खूबसूरत दिखने लगेगा घर

जैसा आपका मूड होता है, वैसा ही खाना बनता है, इसलिए खुशगवार मूड के लायक रंगों को चुनें

मानसून के मौसम में अपने मूड को तरोताजा करने और खुशमिजाज बनाने के लिए घर की सजावट में कुछ बदलाव करें और इसे नया लुक दें। एक्सपर्ट्स प्रीतीका चटर्जी और सुरभि मित्तल ने मानसून के दौरान घर को सजाने के कुछ बेहतरीन सुझाव दिए हैं :

(1) बैठक को खूबसूरत और नया लुक देने के लिए आप चटक लाल रंग के शेड वाले रंगों से दीवारों पर पेंटिंग करा सकती हैं। अपहोल्स्टरी और ज्यादा फर्नीचर रखने से बचें, जो जल्द ही नमी की चपेट में आ जाते हैं और रंगीन कुशन के साथ प्लेन कलर का सोफा रखें।
(2) महिलाओं का अधिकांश समय किचन में ही बीतता है। कहा जाता है कि जैसा आपका मूड होता है, वैसा ही खाना बनता है, इसलिए खुशगवार मूड के लायक रंगों को चुनें और रंगीन और अनोखे डिजाइनों से अपने किचन को सजाएं।
(3) आप किचन में बढिय़ा कटलरी और सुंदर फैंसी डाइनिंग सेट रखें। डाइनिंग टेबल को प्लेन रखें या उस पर हल्के रंग का डाइनिंग क्लॉथ बिछा दें। आप रंगीन टेबलमेट भी इस्तेमाल कर सकती हैं, जो डाइनिंग टेबल की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही माहौल को भी खुशगवार बना देगा।
(4) इस मौसम में घर को गंदा होने से बचाने के लिए दरवाजे पर फंकी या सुंदर रंगीन चित्रकारी वाला पायदान जरूर रखें।
(5) भारी कढ़ाई वाले पर्दे या मनकों आदि की सजावट वाले पर्दों की बजाय इस मौसम में हल्के पर्दे टांगे। आप हरा, एक्वा, फिरोजी, पीले रंग का पर्दा लगा सकती हैं, जो घर को अलग लुक देने के साथ ही आपका मूड भी बना देंगे।
(6) हम सब बारिश की ध्वनि पसंद करते हैं, अपने मन को सुकून का अहसास देने के लिए आप विंड चाइम आदि लगा सकती हैं, जिसकी टंडी हवा चलने के साथ मधुर आवाज आपको सुकून का अहसास कराएगी और इसे (विंड चाइम) सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है।
(7) मानसून का स्वागत करने का एक अच्छा तरीका यह भी है कि आप मानसून के अनुकूल घर को सजाने वाले उत्पादों का प्रयोग करें। मेहमानों को सुंदर कप में चाय सर्व करें। बुक सेल्फ में अच्छी किताबें रखें।
(8) अलग-अलग आकार की खुशबूदार मोमबत्तियां खरीदें। इन खुशबूदार मोमबत्तियों के जलाने से मानसून में सीलन की बू या आसपास की दुर्गंध दूर होगी और आपको भी अच्छा महसूस होगा। मित्रों और मेहमानों के आने पर उन्हें मिठाई परोसें और इस अंदाज (मोमबत्ती जलाकर) स्वागत करें। वे आपकी मेहमानवाजी के कायल हो जाएंगे।
(9) अपने घर को शाही लुक देने के लिए आप खूबसूरत लैंटर्न या लैम्प भी खरीद सकती हैं।
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned