"ड्रीम" हाउस खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान

हाईफाई शहरों में तो घर की जगह फ्लैट ने ले ली है, जिसमें न जमीन अपनी और न...

नई दिल्ली। अपना घर हर इंसान का सपना होता है। हाईफाई शहरों में तो घर की जगह फ्लैट ने ले ली है, जिसमें न जमीन अपनी और न छत अपनी। बस सिर छुपाने के लिए एक आशियाना अपना होता है।

कैसे बनवा सकते हैं अपना मकान

हाईफाई शहरों में आजकल फ्लैट खरीदने का प्रचलन बहुत जोरों से है क्योंकि अधिक पैसा पास न होते हुए भी बैंक ऋण योजनाओं के अंतर्गत आसान किस्तों में आप अपना सपनों का आश्रय खरीद सकते हैं और कहला सकते हैं मकान मालिक। यदि आपके पास जमीन है पर उस पर मकान बनाने के पैसे नहीं हैं तो आप प्लाट बिल्डर को देकर कुछ शतोंü पर आप उनसे मकान बनवा सकते हैं।

वैसे आजकल बैंकों में ऋण सुविधा की समस्या काफी आसान और सस्ती हो गई है। जब भी आपको अपना मकान खरीदने का अवसर मिले तो कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए ही मकान खरीदने की सोचें।

इन बातों का रखें खयाल
1 फ्लैट से अपने कार्य स्थल जाने हेतु यातायात के साधन सुविधाजनक हैं या नहीं और बच्चों का बस स्टॉप पास है या नहीं इस बात पर गौर अवश्य करें। 2 यदि आप प्लॉट या फ्लैट खरीद रहे हैं तो ध्यान रखें वह विवादित तो नहीं? आसपास से जानकारी लें और मकान के स्वामित्व के कागजों को किसी वकील से जांच-पड़ताल करवा कर पूरी तसल्ली कर लें फिर आगे कदम बढ़ाएं।
Show More
सुभेश शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned