script

सस्ता घर खरीदना चाहते हैं तो यहां खरीदे!

Published: Feb 18, 2016 04:56:00 pm

प्राधिकरण इस साल कुल आवासों में 70 फीसदी 20 लाख रुपए तक कीमत वाले ही फ्लैट लाएगा

Real Estate

Real Estate

लखनऊ। अपने घर की चाह रखने वाले खरीददरों के लिए बड़ी खुशखबरी! शहर में सबसे अधिक मांग 20 लाख रुपए वाले घरों की है। चाहे वह फ्लैट हों या भवन। इसलिए इस साल एलडीए 20 लाख रुपए तक कीमत के सात हजार फ्लैट बनाएगा। प्राधिकरण ने ऐसा लोगों के रवैये के हिसाब से किया है। प्राधिकरण की पिछले वर्ष जो योजनाएं लॉन्च हुई हैं, उनमें महंगे फ्लैटों के सापेक्ष आवेदकों की संख्या कम रही।

जबकि 20 लाख रुपए तक कीमत वाले फ्लैटों में आवेदकों की संख्या फ्लैटों के मुकाबले कई गुना ज्यादा है। इसलिए एलडीए इस साल मोहान रोड, बसंतकुंज, आईआईएम रोड और सीजी सिटी में 20 लाख रुपए कीमत तक के फ्लैट बनाएगा। सरयू अपार्टमेंट, सोपान एन्क्लेव, सरगम और सनराइज अपार्टमेंट जहां फ्लैटों की कीमत 40 लाख रुपए से अधिक रही, वहां फ्लैटों की संख्या के सापेक्ष उतने ही आवेदन आना भी मुश्किल हो गया।

जबकि समाजवादी लोहिया एन्क्लेव के तहत ईडब्ल्यूएस के 2024 फ्लैटों के सापेक्ष 3513 फ्लैटों की डिमांड आई है। वहीं बड़े फ्लैटों के सापेक्ष बहुत कम आवेदन आए हैं। इसलिए प्राधिकरण इस साल कुल आवासों में 70 फीसदी 20 लाख रुपए तक कीमत वाले ही फ्लैट लाएगा।

10 हजार फ्लैटों में से सात हजार होंगे सस्ते
इस साल प्राधिकरण की ओर से बसंतकुंज, मोहान रोड, आईआईएम रोड और सीजी सिटी में ये फ्लैट बनाए जाएंगे। कुल 10 हजार फ्लैटों का निर्माण किया जाना है। जिनमें से 70 फीसदी की कीमत 20 लाख रुपए से कम होगी।

बीस लाख तक ही खर्च करना चाहते हैं फ्लैट खरीदार
विशेषज्ञों का मानना है कि फ्लैटों का वास्तविक यूजर 20 लाख रुपए की कीमत तक की ही वहन क्षमता रखता है। इससे अधिक में निवेशक आना शुरू हो जाते हैं। इसलिए अगर लोगों को छत देने का संकल्प पूरा किया जाना है तो इसी रेट के फ्लैट ही अधिक बनाने होंगे।

हम कोशिश कर रहे हैं कि अफोर्डेबल, ईडब्ल्यूएस और एलआईजी फ्लैटों का अधिक निर्माण किया जाए। इस साल ऐसे सात हजार फ्लैटों के निर्माण की तैयारी कर रहे हैं। जिनकी कीमत 20 लाख रुपए से कम होगी। हमारा लक्ष्य अधिक से अधिक यूजर को भवन देना है। निवेशक तो कहीं भी जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो