scriptमहाराष्ट्र को तंबाकू मुक्त करने के लिए सरकार ने कसी कमर,अब यूं होगी कड़ी कार्रवाई | maharashtra government will do extra efforts to make state tobaccofree | Patrika News

महाराष्ट्र को तंबाकू मुक्त करने के लिए सरकार ने कसी कमर,अब यूं होगी कड़ी कार्रवाई

locationपुणेPublished: Oct 17, 2018 08:28:14 pm

Submitted by:

Prateek

इस संबंध में बुधवार को मंत्रालय में महाराष्ट्र को तंबाकूमुक्त करने के संदर्भ में बैठक हुई…

tobaco free

tobaco free

(मुंबई): राज्य में बड़ी संख्या में सामने आते कैंसर के मामलों को देखते हुए गृह राज्यमंत्री रणजीत पाटील ने कहा कि महाराष्ट्र को तम्बाकू मुक्त करने के लिए कटोपा ( सिगरेट और अन्य तंबाकूजन्य उत्पादन प्रतिबंध कानून 2003 ) को प्रभावी रूप से लागू करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य के 10 जिलों में इस मामले में पुलिस ने बढ़ चढ़ कर कार्रवाई की गई है।

 

इस संबंध में बुधवार को मंत्रालय में महाराष्ट्र को तंबाकूमुक्त करने के संदर्भ में बैठक हुई बैटक में पाटील ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल , महाविद्यालय, जिलाधिकारी कार्यालय आदि स्थानों पर तंबाकूयुक्त पदार्थों का उपयोग रोकने के लिए पुलिस विभाग सक्षम कदम उठाए। इसके लिए सभी जिलाधिकारी स्तर पर समिति गठित की जाए। जैसे राज्य के 10 जिलों में कोटपा तहत प्रभावी कार्रवाई की गई है. इसका फॉलोअप करते हुए अन्य सभी जिलों में प्रभावी कार्रवाई होनी चाहिए। इसके लिए नोडल अधिकारियों की जिला स्तर पर नियुक्ति करने का निर्देश भी दिया। साथ ही इससे संबंधित रिपोर्ट तत्काल पेश करने के आदेश पाटील ने राज्य पुलिस विभाग को दिया।


पाटील ने कहा नंदूरबार तथा यवतमाल जिला जिस तरह तंबाकू मुक्त स्कूल के रूप में घोषित किया गया है, इसी तर्ज पर अन्य जिलों में सक्षम कदम उठाए जाए। बैठक में टाटा मेमोरियल अस्पताल के कैंसर विशेषज्ञ पंकज चतुर्वेदी, संबंध हेल्थ फाउंडेशन के महाराष्ट्र प्रकल्प प्रमुख दीपक‍ छिब्बा तथा अन्न औषध प्रशासन विभाग, उत्पादन शुल्क विभाग,महानगरपालिका और स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग तथा ‘संबंध’ हेल्थ फाउंडेशन, सलाम मुंबई संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो