scriptप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित होकर आर्मी के इस सूबेदार ने अपनी जमीन कर दी दान, देश के लिये खाई ये कसम | Army man donate land to student in raebareli | Patrika News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित होकर आर्मी के इस सूबेदार ने अपनी जमीन कर दी दान, देश के लिये खाई ये कसम

locationरायबरेलीPublished: Sep 24, 2018 12:47:28 pm

एक सूबेदार ने अपना जीवन पहले देश की सरहदों की सुरक्षा में लगाया जिससे देश की जनता आराम से सो सके।

raebareli

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी से प्रेरित होकर आर्मी के इस सूबेदार ने अपनी जमीन कर दी दान, देश के लिये खाई ये कसम

रायबरेली. एक सूबेदार ने अपना जीवन पहले देश की सरहदों की सुरक्षा में लगाया जिससे देश की जनता आराम से सो सके। अब यही सूबेदार रिटायर्ड हुए तो उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषणों से प्रेरणा लेते हुये देशहित और समाजहित में अपना फर्ज निभाने की कसम खायी और अपना खेत नवयुवकों के नाम कर दिया। जिसमें वह अपने देश की सुरक्षा करने के लिये आगे आयेगें और गांव समाज का भी नाम करेगें।

सरेनी क्षेत्र के रिटायर्ड सूबेदार पवन सिंह ग्राम गौतमन खेड़ा पोस्ट हथिनाशा ने अपने इलाके के उन तमाम नौजवान युवाओं को फौज में भर्ती की तैयारी कराने के लिए उन्होंने अपने खेतों को युवाओं के लिए मैदान में तब्दील करा दिया। जहां पर सुगमता से युवा सूबेदार पवन सिंह की देखरेख में सेना भर्ती में होने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। पत्रिका से बात करते हुए पवन सिंह ने बताया दरअसल सरकारी तंत्र के लाचारी की वजह से उनके इलाके में मैदान नहीं है और न ही यहां इस तरह की कोई सुविधा है। आस पास के कई गांवों के लोगों ने क्षेत्रीय वर्तमान विधायक और पूर्व विधायकों से खेल के मैदान के लिये जमीन मांग चुके हैं। फिलहाल अभी किसी ने इस मामले पर ध्यान नहीं दिया है। इस लिहाज से युवाओं को रायबरेली जाना पड़ता है जहां उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से उन्होंने युवाओं की पीड़ा व लगन को देखते हुए अपने खेतों को अपने ही खर्चों से मैदान में तब्दील कर दिया है। उन्होंने बताया कई बार उन्होंने प्रयास किए कि गांव में ही सरकार द्वारा सुविधाओं से युक्त मैदान बनवाया जाए लेकिन सरकारी तंत्र की लाचारी से वह असफल रहे। फौज में योगदान देने के बाद अब होने वाली भर्तियों में अपने क्षेत्र के युवाओं को फौज में जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे उसके लिए वह युवाओं को तैयारी करवाएंगे जिससे क्षेत्र के युवा फौज में जाकर देश सेवा कर सके। उन्होंने बताया कि फौज में शारीरिक दक्षता 3 लेवल में होती है जिनमें रेस, बीम, जम्प शामिल है। मुख्यतः दौड़ की फौज में युवाओं की भर्ती में मुख्य भूमिका निभाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो