धर्मांतरण कर हिन्दू बने युवक को बच्चों सहित जिंदा जलाने का प्रयास, पांच पर एफआईआर, दो गिरफ्तार

- रायबरेली के सलोन थाना क्षेत्र के अतागंज रतासो का मामला
- जिलाधिकारी बोले, जांच के बाद दोषियों को मिलेगी कड़ी सजा
- घटना की जानकारी पर पहुंचे हिंदू संगठनों ने मौक पर किया हंगामा

By: Hariom Dwivedi

Updated: 04 Jan 2021, 05:58 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
रायबरेली. सलोन कोतवाली क्षेत्र में धर्म परिवर्तन कर हिन्दू बने युवक को बच्चों समेत जिंदा जलाने का प्रयास किया गया। अराजक तत्वों ने आग लगाने पहले बाहर से दरवाजे में ताला लगा दिया। आग की लपटें घर के अंदर पहुंची तो युवक ने शोर मचाना शुरू कर दिया। सामने से दरवाजा बंद होने के बाद युवक ने पीछे का दरवाजा तोड़कर अपनी और बच्चों की जान बचाई। घटना की सूचना पर हिन्दू संगठन और पुलिस बल मौके पर पहुंची। पुलिस ने पीड़ित युवक की तहरीर पर ग्राम प्रधान समेत पांच लोगों के विरुद्ध गम्भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। घटना शनिवार रात 2.45 बजे की है। सोमवार को पुलिस ने दो आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है जो भी दोषी होंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं, थानाध्यक्ष पंकज त्रिपाठी ने बताया थानाध्यक्ष पंकज त्रिपाठी ने बताया कि रात्रि गस्त के दौरान घटना की जानकारी हुई थी। मौके पर पहुंचकर फायर ब्रिगेड के द्वारा आग पर काबू पाया गया। नामजद आरोपियों के घर पर दबिश दी जा रही है। मौके से सभी आरोपी फरार है। गांव में एहतियातन पुलिस फोर्स तैनात कर दी गयी है। दो आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, सलोन कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सभा अतागंज रतासो निवासी देव प्रकाश पटेल पुत्र मोहम्मद हसन अपने दो बेटों देवनाथ (5) दीनदयाल (4) और एक बेटी दुर्गा देवी (3) के साथ गांव में रहता था। चार माह पूर्व 2 सितम्बर 2020 को युवक अपने बच्चों के साथ वैदिक विधि से हिन्दू धर्म अपनाया था। शनिवार को खाना खाकर वह बच्चों समेत घर के अंदर युवक सो गया। शनिवार की रात लगभग ढाई बजे अराजक तत्वों ने दरवाजे में ताला डालकर आग लगा दी और उसे बच्चों सहित जिंदा जलाने का प्रयास किया। पीड़ित युवक के मुताबिक उसकी आंख खुली तो चारों ओर आग का जलजला दिखाई दे रहा था। बच्चों को जगाकर घर से बाहर निकलने का प्रयास करने लगा। किसी ने बाहर का दरवाजा बंद कर दिया था, जिसके चलते वह पीछे के दरवाजे से भाग निकला।

इन पर लगा आरोप
सूचना पाकर मौके पर भारी तादात में पुलिस पहुंची। हिन्दूवादी संगठन, बजरंगदल, विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के आक्रोशित लोग भी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान थानाध्यक्ष और सीओ सलोन ने हिन्दू नेताओं को शांत कराकर हालात को नियंत्रित किया। पीड़ित युवक देव प्रकाश पटेल ने गांव के ही ग्राम प्रधान ताहिर, द्वारिका सिंह, रेहान उर्फ सोनू, अली अहमद, इम्तियाज व मदरसे के लोगो पर घर मे आग लगाकर जिंदा जलाने का आरोप लगाया है।

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned