VVIP जिले में भाजपा विधायकों ने खर्च नहीं की विकास कार्यो की धनराशि

एक साल में जिले के विधायकों को डेढ़ डेढ़ करोड़ रुपए विकास कार्यों के लिए दिए गए हैं। भाजपा विधायक तक पूरी धनराशि अब तक खर्च नहीं कर सके हैं।

By: Mahendra Pratap

Published: 13 Mar 2018, 12:20 PM IST

रायबरेली. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार का एक साल 19 मार्च को पूरा हो रहा है। एक साल में जिले के विधायकों को डेढ़ डेढ़ करोड़ रुपए विकास कार्यों के लिए दिए गए हैं। भाजपा विधायक तक पूरी धनराशि अब तक खर्च नहीं कर सके हैं। सरकार कितने ही वादे करे की आमजनता को अच्छी अच्छी सुविधा मिले, और जिले में विकास हो सके, लेकिन सरकार अगर विधायकों को जो साल का बजट देती है , वह लोग उसको ही आम जनता के विकास में पूरी तरह से नहीं लगा पाते है। और इससे कुछ बजट वापस चला जाता है और अगली धनराशि में जुड़ जाता है , लेकिन वर्ष में कितना काम हुआ और कितनी धनराशि खर्च हुई इसको जनता ध्यान देती है।

डीआरडीए के आकड़ो को सच माना जाए तो सबसे कम धनराशि सरेनी के भाजपा विधायक ने खर्च की है। विधायकों की निधि में लगभग आधी धनराशि पड़ी है। हलाकि कार्यों को स्वीकृत कराने की प्रक्रिया चल रही है।

विधायक निधि योजना 1999- 2000 से संचालित है। पूर्व में विधायकों को हर साल 25 - 25 लाख रुपये खर्च करने के लिए मिलते थे, लेकिन पिछली अखिलेश यादव की सरकार ने विधायक निधि की धनराशि को बढ़ाकर डेढ़ डेढ़ करोड़ कर दिया । निधि का बजट बनाने के बाद विधायकों को काम कराने में और साहूलियत मिली है। इसके बाद भी विधायक निधि को एक साल में खर्च नहीं कर पा रहे है । देखा जाये तो वित्तीय वर्ष में जो भी धनराशि खर्च नहीं होती है वह अगले वित्तीय वर्ष के लिए आयी हुई धनराशि में जोड़ दी जाती है। भाजपा के किस विधायक ने कितनी धनराशि खर्च की है देखते हैं।

सलोन भाजपा विधायक दल बहादुर ने 96 लाख में 10 कार्यो को पूरा कराया

भाजपा विधायक सलोन दल बहादुर कोरी एक साल के कार्यकाल में 96 लाख रुपए खर्च कर पाए हैं। हालांकि स्वीकृत की प्रक्रिया में कुछ और काम है, लेकिन अब तक नहीं धनराशि अवमुक्त रही हो सकी है। करीब 54 लाख रुपये के काम को स्वीकृत का इंतजार है।

विधायक ने एक साल में 10 कार्यों को स्वीकृति देकर काम को पूरा कराया है।

सलोन के विधायक निे लोगाकें के इलाज में धनराशि खर्च की है। अपनी निधि से एक खड़जा का निर्माण कराया है। इसके अलावा लैपटाप खरीदने िके साथ ही स्कूलों में कक्षाओं का निर्माण कराया है। इंटरलाकिंग का काम भी कराया है। क्षेत्र में जरुरी कामों को जल्द से जल्द कराने का प्रयास कर रहे है।

सरेनी विधायक धीरेन्द्र सिंह ने 70 लाख खर्च करने को चल रही प्रक्रिया

भाजपा विधायक सरेनी धीरेंद्र बहादुर सिंह ने साल में 80 लाख खर्च किए हैं। विधायक निधि के करीब 70 लाख के प्रस्ताव को पास कराने की प्रक्रिया चल रही है। सबसे ज्यादा धन पेयजल के लिए दिया गया है । 1 साल में अच्छे कार्य कराए हैं । शेष रह गया बजट को भी खर्च करने की प्रक्रिया चल रही है । विधायक को डेढ़ करोड़ रुपए दिए गए हैं।

सरेनी क्षेत्र में लोंगों को पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिये हैडपंप लगवाएं है। रोगियों का इलाज के साथ ही नाली का भी निर्माण कराया है। निधि से लैपटाॅप भी परचेज किया गया है। गर्मी के सीजन में क्षेत्र के लोगों का पेयजल, सड़क की समस्या से निजात दिलाने का प्रयास कर रहे हैं।

भाजपा विधायक रामनरेश रावत ने कार्यों की स्वीकृति के अभाव में पड़े 66 लाख

भाजपा विधायक रामनरेश रावत को क्षेत्र के विकास के लिए निधि से डेढ़ करोड़ रुपए दिए गए । इस में अब तक 84लाख रुपए खर्च किए गए हैं। 66 लाख अब भी खर्च नहीं हो सके है। हालांकि धनराशि को खर्च कराने के लिए कार्यों को पास कराने की प्रक्रिया चल रही है। स्वीकृति के अभाव में शेष धनराशि पड़ी है।

बछरावां के भाजपा विधायक ने तीन कार्य कराए है। लैपटाॅप खरीदने के साथ ही आरओ प्लांट लगवाया है। सोलर लाइट का भी काम कराया है। 84 लाख रुपये खर्च के बाद शेष 66 लाख की धनराशि से क्षेत्र में गर्मी में पेयजल समस्या से निजात के साथ् ही अन्य कार्यो को कराने का प्रयास कर रहे है।

Show More
Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned