भाजपा सरकार देगी बेरोज़गारों को उनके ही गांव में रोजगार

शिक्षा, स्वास्थ्य पेयजल, सड़क, बिजली आदि सभी सुविधाओं का लाभ यहां के वाशिंदों को मिल सकेगा।

By: Dikshant Sharma

Published: 12 Nov 2017, 02:45 PM IST

रायबरेली। जिले में उपेक्षा और बदहाली की मार झेल रहे गांव में विकास की बयार बहेगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि मिशन अंत्योदय योजना के तहत जिले के 18 ब्लॉक की 180 ग्राम सभाओं में विकास कार्य तेजी से होंगे। इन गांव में प्रदेश और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्रमुखता से मिल सकेगा। शिक्षा, स्वास्थ्य पेयजल, सड़क, बिजली आदि सभी सुविधाओं का लाभ यहां के वाशिंदों को मिल सकेगा।

भारत सरकार की ओर से गांव को विकसित करने के उद्देश्य से अंत्योदय योजना शुरू की गई है। इसमें चयनित गांव को मूलभूत सुविधाएं दिलाई जा सकेंगी। जिले के 18 ब्लॉक में 180 ग्राम सभाएं योजना के लिए चयनित की गई हैं। इन गांव में विकास का खाका तैयार कर लिया गया है। योजना के तहत इन गांव में बिजली आवास, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, आधुनिक अस्पताल, बैंक आदि स्थापित कराने का लक्ष्य तय किया गया है। इन योजनाओं से चयनित गांव का पूरा कायाकल्प हो जाएगा। लोगों को पक्की सड़कें ,आंगनबाड़ी एवं ग्राम पंचायत भवन जल निकासी की व्यवस्था, बिजली आपूर्ति, खेल मैदान आदि का लाभ मिलेगा। इससे ग्रामीणों को रोजमर्रा की होने वाली मुश्किलों से भी निजात मिल सकेगी।

रायबरेली में सबसे अधिक सरेनी ब्लाक के गांव चयनित होंगे
योजना में सबसे अधिक सरेनी ब्लाक में 20 गांव चयनित किए गए हैं। वहीँ सबसे कम रोहनिया में महज 4 गांव मानकों पर खरे उतर सके हैं। इसके अलावा दीनशाह गौरा में 11, डलमऊ में 15, जगतपुर, सताव, हरचंदपुर और ऊंचाहार में 8-8 ,लालगंज और सलोन में 13-13 खीरो में 10, शिवगढ़ में 9, महाराजगंज में 7, बछरावां और अमावा में 11-11, राही में 5, छतोह में 10, डीह ब्लाक में 9 ग्राम सभा में चयनित हुई है।

गांव को मिली प्राथमिकता
शासनादेश के मुताबिक खुले में शौच मुक्त गांव, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन वाले गांव, जल संरक्षण मिशन युक्त ग्राम, सांसद आदर्श ग्राम, ग्रामीण कलस्टर ग्राम पंचायत अपराध मुक्त ग्राम, राज सरकार द्वारा विशेष चयनित ग्राम, ऐसा गांव जिसका प्रधान को अवार्ड मिला हो इन 8 बिंदुओं वाले गांव को प्राथमिकता दी गई है। इन चयनित गांव को ग्राम पंचायत विकास योजना से जोड़कर कार्य कराए जाएंगे । इस योजना से इन गांव में हजारों लोग लाभान्वित होंगे।


रायबरेली में 2019 तक गरीबी मुक्त बनेंगे गांव
मिशन अंत्योदय के तहत चयनित गांव में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के अलावा यहां रहने वाले लोगों की आर्थिक दशा भी सुधरेगी। वर्ष 2019 तक इनको गरीबी मुक्त गाँव बनाया जाएगा ।युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा। गांव को आर्थिक रुप से समृद्ध बनाने के लिए खेती के अलावा दूसरे रोजगार के साधन विकसित किए जाने पर जोर होगा। शिक्षा और कौशल विकास, कार्यक्रम महिला स्वयं सहायता समूह को बढ़ावा ,पशुपालन ,बागवानी, मनरेगा आदि के जरिए लोगों की आमदनी बढ़ाई जाएगी।

BJP
Dikshant Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned