परवान चढ़ा इनका प्यार तो कर ली शादी, खाई साथ जीने मरने की कसमें

रमाकांती का उसके पड़ोसी के रिश्तेदार तिवारी का पुरवा मजरे ऐहार निवासी राम प्रकाश से प्रेम प्रसंग चल रहा था

By: आकांक्षा सिंह

Published: 24 May 2018, 12:17 PM IST

रायबरेली. जिले के खीरो थाना क्षेत्र के जैनापुर निवासिनी रमाकांती की मां रामकली और पिता अमर चंद की कई वर्ष पहले मौत हो चुकी है। उसकी बड़ी बहन श्रीकांति की शादी पूर्व में हो जाने के बाद यतीम हुए बड़े भाई प्रेमशंकर और रमाकांती को पड़ोसी रामचरन ने पनाह देते हुए इनकी परवरिश की।

रमाकांती का उसके पड़ोसी के रिश्तेदार तिवारी का पुरवा मजरे ऐहार निवासी राम प्रकाश से प्रेम प्रसंग चल रहा था। दोनों ने पहले शादी का वादा किया बाद में रामप्रकाश शादी करने से मुकर गया तो रमाकांती थाने पहुंची। पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलाकर आपसी सुलह समझौता करा दिया। स्थानीय थाने के बगल में बने रामेश्वर मंदिर वैसे तो क्षेत्र के लोगों के लिए आस्था का प्रतीक है तो वहीं इन दिनों प्रेमी युगलों की शादियां भी खूब धूमधड़ाके के साथ हो रही है। प्यार जब परवान चढ़ता हैं तो तमाम बंदिशों को तोड़कर सिर्फ अपने प्यार को ही तलाश करता है। बीते कुछ समय से इस मंदिर पर दर्जनों शादियां शकुशल हो चुकी हैं। इसी सिलसिले में बुधवार को भी एक जोड़े ने भगवान शंकर को साक्षी मानकर जयमाला डाली।

जानकारी के अनुसार थानाक्षेत्र खीरो के डंडनपुर गांव निवासी प्रेम प्रकाश के बेटे हेमराज को गांव की ही गीता से प्रेम हो गया। दोनों एक दूसरे के बिना न रहने की खूब कसमे खाई। हेमराज बाहर रहकर नौकरी करता है तो वही उसकी महबूबा उसके आने का इंतजार किया करती थी। दोनों को प्यार का भूत इस कदर था कि वह एक दूसरे के बिना रह नही पा रहे थे।

उधर परिजनों को इसकी भनक भी नही हो रही थी। मंगलवार शाम लड़की के परिजनों ने थाने में शिकायत की तो पहुंची पुलिस ने युवक को थाने ले आई। उधर मामला बढ़ता देख दोनों के परिजनों ने शादी करने के लिए राजी हो गए। मंदिर के पुजारी पंडित गया शंकर तिवारी ने हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार दोनों को सात फेरे दिलाएं और साथ रहने की कसमें खायी। साथ ही दहेज रहित विवाह संपन्न कराया। बुधवार को रामेश्वर मंदिर में प्रेमी जोड़े ने सात फेरे लेकर साथ रहने की कसम खाई। इस मौके पर गांव के लोगों के साथ सगे सम्बन्धी मौजूद रहे।

 

आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned