scriptडायरिया से हुई मौतों पर डीएम संजय कुमार खत्री हुए गंभीर | Diyriyaea deaths on DM Sanjay Khatri becomes serious in Raybareli news | Patrika News

डायरिया से हुई मौतों पर डीएम संजय कुमार खत्री हुए गंभीर

locationरायबरेलीPublished: Sep 19, 2017 04:35:44 pm

डायरिया से मौतें होने के मामले में डीएम संजय कुमार खत्री ने गंभीर रुख अपनाया है।

Raibareli news

रायबरेली. जिले में नये जिलाधिकारी ने अस्पताल में पिछले तीन दिनों में दो नवजात समेत 7 लोगों की मौत बुखार और डायरिया से मौत होने के मामले में डीएम संजय कुमार खत्री ने गंभीर रुख अपनाया है। समाचार में बुखार-डायरिया से दो नवजात समेत 7 की मौत, इस खबर पर डीएम काफी गम्भीर रुख अपनाते हुए सीएमओ और सीएमएस से रिपोर्ट तलब की गई।

मौसम के लगातार बदल रहे मिजाज और विभाग की अधूरी तैयारियों के कारण जिले में डायरिया और बुखार का कहर तेज हो गया है। जिला अस्पताल में भर्ती कराए गए केसरिया सलीमपुर फुरसतगंज की सकीना बानो के नवजात, उचांहार क्षेत्र के मदारीपुर गांव निवासी सुनीता के नवजात की मौत हो गयी थी। इसके अलावा महाराजगंज क्षेत्र के पहरेमउ गांव निवासी संजू साहू , बालापुर निवासी कुसुम, सलोन क्षेत्र के हरबंशपुर गांव की अंशिका, हरचंदपुर क्षेत्र के कठवारा गांव निवासी आरती की बुखार और डलमउ क्षेत्र के कनहा गांव निवासी पप्पू पुत्र सुंदरलाल की मौत डायरिया से हो गई थी। डीएम संजय कुमार खत्री ने मामले को गंभीरता से लिया। उन्होने सीएमओ डॉ. डीके सिंह, प्रभारी सीएमएस डॉ. बीरबल को तलब करके बुखार से मौतों के बारे में जानकारी ली। डीएम ने निर्देश दिए है कि संक्रामक रोगों से मौतों पर खास नजर रखी जाए। इसके लिये तैयारियों को और पुख्ता किया जाएं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

एएनएम निलंबित, दो का रोका गया वेतन

रायबरेली में बच्चों को पल्स पोलियो प्रति रक्षण कार्यक्रम में मनमानी करने पर अमावां क्षेत्र की एक एएनएम को संस्पेंड कर दिया गया है। जबकि आंगनबाडी कार्यकरणी के निलंबन की संतुति की गई है। इसके अलावा टीवी विभाग के दो सुपरवाइजरों का वेतन रोकते हुए कारण बताओं नोटिस जारी की गई है। बैठक में शामिल न होने पर जिले के 13 खंड शिक्षाधिकारियों और 5 सीडीपीओ के खिलाफ कार्रवाई के लिये एक पत्र विभागाध्यक्षों को लिखा गया। गत् रविवार से पल्स पोलियों प्रतिरक्षण कार्यक्रम शुरु हुआ। पहले दिन 0 से 5 वर्ष के बच्चों को केन्द्रों पर बुलाकर पोलियों की खुराक देने के बाद सोमवार से घर घर जाकर छोटे बच्चों को पोलियों की खुराक देने का कार्यक्रम शुरु हुआ।

सीएमओ डा. डीके सिंह ने अभियान की समीक्षा की तो अमांवा क्षेत्र के एएनएम किरन वर्मा अभियान में काम करती नही मिली। बिना सूचना के राष्ट्रीय कार्यक्रम में सहयोग न करने पर एएनएम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। जबकि आंगनबाड़ी कार्यकरणी कंचन के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र लिखा। समीक्षा में यह भी पाया कि आदेश के बाद भी टीवी विभाग के सुपरवाइजर दीपक कृष्ण व लोकेश कुमार कार्यक्रम में गैर हाजिर मिले। दोनो का वेतन रोकते हुये कारण बताओं नोटिस जारी की गई है। समीक्षा बैठक में अमावा, बछरावां, राही, डीह, जगतपुर, सतांव, खीरों, नसीराबाद, सलोन, सरेनी, शिवगंढ, उंचाहार और शहरी क्षेत्र के खंड शिक्षाधिकारी गैर हाजिर रहे। इसके सीडीपीओ डीह, हरचंदपुर , महाराजगंज, नसीराबाद और सलोन भी बैठक में नही शामिल हुए।

सीएमओ डा. डीके सिंह ने बताया कि खंड शिक्षाधिकारियों और सीडीपीओ के खिलाफ कार्रवाई के लिए बीएसए और जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र लिखा गया है। सुपरवाइजरों का जवाब सही न मिलने पर उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई के लिए बीएसए और जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र लिखा गया है। उन्होंने बताया की राष्ट्रीय कार्यक्रम में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को बख्सा नहीं जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो