मोदी सरकार की योजनाओं का नहीं किया विस्तार, डीएम ने लगाई फटकार

जनपद के जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में जिले में स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति के सम्बन्ध में एक बैठक भवन में की गई।

By: Mahendra Pratap

Published: 07 Jun 2018, 02:34 PM IST

रायबरेली. जनपद के जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में जिले में स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति के सम्बन्ध में एक बैठक भवन में की गई। बैठक में इस मिशन से जुड़े सभी अधिकारी मौजूद रहे। जिसमें जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान शहर में शौचालयों की स्थिति की जानकारी हासिल की। इसके साथ ही सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए हैं।

समीक्षा के दौरान मिशन से जुड़े प्रत्येक अधिकारी को दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान मिशन से जुड़े प्रत्येक अधिकारी से उनके द्वारा बनाये जा रहे शौचालयों की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने बताया कि उन्होंने अपने स्तर से भी अन्य जनपदीय अधिकारियों को शौचालयों की स्थिति की जानकारी प्राप्त करने के लिए भेजा था। उन अधिकारियों में ज्यादातर लोगों ने शौचालयों की स्थिति पर असन्तोष व्यक्त किया। जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि कई जगहों पर राजमिस्त्री और लेबर ही नही हैं। इस पर जिलाधिकारी ने रोष व्यक्त करते हुए समबन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कहीं पर राज मिस्त्री और लेबर की कमी न दिखाई पड़े। इस माह 01 लाख शौचालयों का निर्माण अवश्य कराना सुनिश्चित करें अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने मनरेगा के माध्यम से भी लेबर प्राप्त करने के निर्देश समबन्धित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपना पूरा ध्यान राजमिस्त्री, लेबर एवं गुणवत्ता पर केन्द्रित करें। उन्होंने कहा कि 100 गाॅव जो ओडीएफ के हैं उनमें शेष बचे हुए कार्य को शीघ्र पूरा कराएं।

अवशेष कार्य पूरा कराने की सख्त चेतावनी

जिलाधिकारी ने शिवगढ़ के ग्राम बसंत कुवंर खेड़ा व हरचन्दपुर के ग्राम छतैया का औचक निरीक्षण किया। हरचन्दपुर के छतैया ग्राम में 287 शौचालय के सापेक्ष केवल 09 शौचालय ही बनाए गए हैं। इसी प्रकार शिवगढ़ के ग्राम बसंत कुवंर खेड़ा में 64 शौचालय के सापेक्ष 57 शौचालय बनाए गए हैं। इन शौचालयों की गुणवत्ता बहुत ही खराब पायी गई। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों पर कड़ी आपत्ति जताई। उन्होंने समबन्धित को हरचन्दपुर के ग्राम छतैया में 10 दिन एवं शिवगढ़ के ग्राम बसंत कुवंर खेड़ा में 03 दिन में अवशेष कार्य पूरा कराने की सख्त चेतावनी दी है।

Show More
Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned