बेमौसम बारिश होने से किसानों की फसल पर छाया संकट, किसानों को चिंता सताने लगी अपने परिवार के रोजी रोटी की

बेमौसम बारिश होने से किसानों की फसल पर छाया संकट, किसानों को चिंता सताने लगी अपने परिवार के रोजी रोटी की

By: Madhav Singh

Published: 18 Apr 2020, 06:35 PM IST

रायबरेली . देश मे किसान लगातार समस्याओं का सामना करता नजर आ रहा है। किसानों को पहले ओले गिरने का सामना करना पड़ा इसके कुछ दिन बाद देश में कोविड-19 को लेकर लाॅकडाउन हो गया जिससे किसान अपनी फसल और सब्जियों एवं फलों को सही समय सही दाम में नही बेच सका था। अब जब रवि की फसल की कटाई का समय आया तो बारिश के कहर ने उनकी कमर तोड़ कर रख दी है। किसान इस मौसमकी मार के आगे बेबस नजर आ रहे है और अपने परिवार का पेट पालने की चिंता से दो चार हो रहा है।


बेमौसम बारिश होने से किसानों की फसल पर छाया संकट

दरअसल कल रात मौसम ने अचानक करवट बदली और तेज हवाओं के साथ ही आसमान में काले बादलों ने घेरा डाल दिया कुछ समय बाद ही बूंदाबांदी शुरू हो गई।ये देख अन्नदाता बेचैन हो गए और हो भी क्यों न क्योंकि उनकी गेंहू की फसल की कटाई शुरू हो गई और अभी वो खेतो में पड़ी है।अगर बारिश ने तेजी पकड़ी तो मेहनत से उगाई गई फसल खराब हो जाएगी और वो अपने परिवार का पेट कैसे पालेंगे।रायबरेली के राही क्षेत्र के कई गांवों के किसानो ने अपनी चिंता जाहिर की।सराय मुंगला गांव के किसान निजामुद्दीन ने अपना दर्द बयां करते हुये बताया कि बेमौसम की बरसात से वो बर्बाद हो जाएंगे पहले कोरोना ने हमे बर्बाद किया और अब ये मौसम।अगर यही हाल रहा तो हमे मारने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।बारिश से फसल भीग गई है और यही हाल रहा तो दस दिनों में ये सड़ जाएगी।


किसानों की फसल फीगने से नुकसान होने का खतरा

जनपद में इस बारिश से जिले के किसानों ने कहा है कि हम सभी किसान जिला प्रशासन से मांग करेगें कि खेत में फसल कटाई करने के लिये मजदूरों को ज्यादा समय तक काम करने और आने जाने के लिये सुविधायें दे जिससे फसल सही समय पर काटी जा सके।

Show More
Madhav Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned