scriptरायबरेली में आलू के बीज लेने के लिए किसानों ने किया हंगामा, किसानों ने उद्यान विभाग पर लगाए गंभीर आरोप | Farmers make ruckus for taking potato seeds in Rae Bareli, farmers make serious allegations against garden department | Patrika News

रायबरेली में आलू के बीज लेने के लिए किसानों ने किया हंगामा, किसानों ने उद्यान विभाग पर लगाए गंभीर आरोप

locationरायबरेलीPublished: Oct 22, 2020 10:42:16 am

Submitted by:

Madhav Singh

रायबरेली में आलू के बीज लेने के लिए किसानों ने किया हंगामा
किसानों ने उद्यान विभाग पर लगाए गंभीर आरोप
पुलिस के आने पर किसानों को वितरण कराया गया बीज
 

रायबरेली में आलू के बीज लेने के लिए किसानों ने किया हंगामा, किसानों ने उद्यान विभाग पर लगाए गंभीर आरोप

रायबरेली में आलू के बीज लेने के लिए किसानों ने किया हंगामा, किसानों ने उद्यान विभाग पर लगाए गंभीर आरोप

रायबरेली . उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों के लिए बीज और खाद के लिए पूरी तरह से सरकारी प्रशासनिक अधिकारियों को सख्त निर्देश दे चुकी है कि किसी भी प्रकार से किसानों को कोई परेशानी खेती करने में ना हो। लेकिन अभी भी अधिकारी सरकार की बातों को मानने को तैयार नहीं है ऐसा ही कुछ उद्यान विभाग में आए आलू के बीज को लेने के लिए आये किसानों ने जमकर हंगामा काटा और सैकड़ो की संख्या में किसानों ने बिना किसी लिखा पढ़ी के आलू के बीज की बोरियां उठा ले गये। लेकिन पुलिस को सूचना देने के बाद पुलिस मौके पहुंची और मामले को शांत कराकर आलू के बीज को वितरण कराया गया।
आलू के बीज लेने के लिए किसानों ने किया हंगामा

उद्यान विभाग में 2 कुंतल आलू के बीज का वितरण शुरू हो पाया था कि वहां बीज लेने किसान बोरिया उठाने लगे । इसी बात को लेकर अन्य किसानों ने भी एतराज जताया तो कर्मचारियों पर किसानो ने जबरदस्ती करना शुरू किया। इस मामले पर कर्मचारियों ने पुलिस को सूचना दे दी और पुलिस इससे पहले पहुंच पाती तबतक किसानों ने पूरे कैंपस में कब्जा कर लिया। कुछ किसानों ने इसी का फायदा उठाते हुए बीज की बोरियां बिना पैसे दिए ही उठाकर चले गए। पुलिस ने किसानों को शांत कराया और इसके बाद बीज वितरण का कार्य शुरू कराया गया। विभाग ने किसानों की पहचान कराने की बात कही है । फिलहाल इस अफरातफरी में पूरा हिसाब ही बिगड़ गया ।उद्यान विभाग को 400 कुंतल आलू का बीज आवंटित था, जिसमें 2 कुंतल का वितरण पूर्व में हो चुका था शेष 2 कुंतल में 10 कुंतल की कटौती के बाद भी आया था जिसका वितरण किया जा रहा था वहीं कई किसानों ने आरोप लगाया कि आलू के बीच एफ 2 का दाम 24 सौ रुपये है। लेकिन न किसानों के इस भगदड़ में इसे 3150 रुपये में बेच दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो