script

यूपी सरकार के इस प्रोजेक्ट की जिनेवा में भी हो रही वाहवाही, जल्द ही अन्य जिलों को भी मिलेगी ये सुविधा

locationरायबरेलीPublished: Jun 16, 2018 07:19:44 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

केएमसी प्रोजेक्ट रायबरेली जिले के शिवगढ़ ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट की तरह संचालित हो रहा है…

Kangaroo mother care kmc project

यूपी सरकार के इस प्रोजेक्ट की जिनेवा में भी हो रही वाहवाही, जल्द ही अन्य जिलों को भी मिलेगी ये सुविधा

रायबरेली. शिवगढ़ ब्लॉक में नवजात बच्चों की मृत्यु दर रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कंगारू मदर केयर (केएमसी) प्रोजेक्ट तैयार किया था। जिले में चल रहे इस प्रोजेक्ट (केएमसी) के पररफार्मेंस को विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्यालय जिनेवा (स्विटजरलैंड) में परफार्मेंस सराहा गया। इस परियोजना से जुड़े अधिकारियों-कर्मचरियों का मानना है कि इससे नवजात बच्चों की मृत्युदर में 25 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है।
यूपी में प्रोजेक्ट से जुड़े राष्ट्रीय स्वस्थ्य मिशन के निदेशक पंकज कुमार, कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब के संस्थापक विश्वजीत कुमार, निदेशक आरती कुमार और केएमसी के निदेशक राघवकृष्ण ने प्रोजेक्ट की परफार्मेंस पेश की। परफार्मेंस में उन्होंने बताया कि कंगारू मदर केयर प्रोजेक्ट से देश की आम जनता को कितना फायदा मिल रहा है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण अस्पतालों में केएमसी की स्थापना होने से महिलाओं और बच्चों को ऐसा लगता है, जैसे जीवनदान ही मिल गया है। बच्चों की मृत्युदर में खासी कमी आई है।
Kangaroo mother care <a  href=
kmc project ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2018/06/16/img-20180614-wa0016_2961919-m.jpg”>जिनेवा में प्रजेंटेशन
शिवगढ़ में नवजात बच्चों की मृत्युदर रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने केएमसी प्रोजेक्ट तैयार किया था। देश में कर्नाटक, हरियाणा और यूपी के रायबरेली में यह प्रोजेक्ट संचालित है। इस पायलट प्रोजेक्ट के अच्छे परिणाम भी सामने आ लगातार आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्यालय में केएमसी प्रोजेक्ट की तीन दिवसीय रिव्यू कॉन्फ्रेंस बुधवार से शुरू हुई है। इसमें देश के अलावा अफ्रीका की पांच साइटों को रिव्यू किया जा रहा है।
जल्द ही अन्य ब्लॉकों में भी होगी कंगारू मदर केयर सेवा
जिनेवा में प्रजेन्टेशन के दौरान अफसरों ने तीन महीने के आंकड़े भी सबके सामने पेश किये। अफसरों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं समुदाय स्तर पर लागू हुई केएमसी की उपलब्धियां भी गिनाईं। इसे काफी सराहा गया। केंद्र और यूपी सरकार केएमसी प्रोजेक्ट को एक कार्यक्रम की तरह लागू कर रही है। यह प्रोजेक्ट जिले के शिवगढ़ ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट की तरह संचालित हो रहा है। सरकार ने कहा कि आगे जिले में आने वाले समय में अन्य ब्लाकों में भी इस तरह की सुविधा जल्द लागू की जायेगी।
Kangaroo mother care kmc project

ट्रेंडिंग वीडियो