धूमधाम से मनाया जा रहा है श्री कृष्ण जन्मोत्सव, राधा कृष्ष बने बच्चों ने फोड़ी मटकियां

धूमधाम से मनाया जा रहा है श्री कृष्ण जन्मोत्सव, राधा कृष्ष बने बच्चों ने फोड़ी मटकियां

Akanksha Singh | Publish: Sep, 03 2018 02:33:34 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

आधी रात जैसे ही घड़ी की सुई में 12 बजेंगे मंदिरों में कान्हा की किलकारियां गूंज उठेगीं।

रायबरेली. आधी रात जैसे ही घड़ी की सुई में 12 बजेंगे मंदिरों में कान्हा की किलकारियां गूंज उठेगीं। किलकारियां गूंजते ही मंदिरों के घंटे बज उठेगें और चहुंओर लोग एक दूसरे को बधाईयां देने लगेगें। मध्य रात्रि श्रीकृष्ण का जन्म होते ही गांवों में भी जगह-जगह सोहर का गायन भी होने लगेगा। वैसे तो मुहुर्त के चलते ही इस बार दो दिन जन्माष्टमी जिले में मनाई जा रही है। कुछ स्थानों पर रविवार को तो कुछ स्थानों पर जन्माष्टमी आज सोमवार को भी कार्याक्रमों का आयोजन किया गया है।

 

raebareli

श्री कृष्ण जन्मोत्सव को विद्यालयों में धूमधाम से मनाई गई। झांकी सजाने के साथ मटकी फोड़ने तो कहीं पर गोपियों संग रास रचनाने का कार्यक्रम प्रस्तुत कर नन्हें कलाकारों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। तक्षशिला प्ले स्कूल में बच्चों ने मटकी फोड़ी। साथ ही बच्चों ने रासलीला करके भी दिखाया एवं किसी ने लावान्या सिंह राधा बनी तो प्रिन्स कृष्ण बने इस तरह राधा-कृष्ण तो कोई सुदामा बना।

 

raebareli

अलग अलग बच्चों ने वासुदेव बनकर श्री कृष्ण को सूप में बैठा कर यमुना नदी जी को पार कराने की कोशिश की तो किसी ने श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम बन कर उनके साथ क्रीड़ा करते हुये भी अपने को दिखाने की कोशिश की। स्कूल के प्रबन्धक सूरज शुक्ला और उनके साथ सभी शिक्षाकाओं ने जिसमें सीमा, नेहा, श्रद्वा, आदि शिक्षकाओं ने श्रीकृष्ण लीला के बारे में बच्चों को बताया।

यह भी पढ़ें - शिवपाल सिंह अचानक हुए एक्टिव, इन बड़े अधिकारियों के पास पहुंचकर कर दी ये बड़ी मांग

raebareli

सलोन के न्यू स्टैडर्ड पब्लिक स्कूल बगहा के छात्र-छात्राओं ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव धूमधाम से मनाया। बच्चों ने अनेक मनमोहक झांकिया और गोविन्द बोलो हरि गोपाल बोलो नामक सुन्दर गीत पर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किया। इसके साथ ही स्वच्छता अभियान के अंतर्गत स्वच्छता का सभी ने संकल्प लिया। इस अवसर पर प्रधानार्चा कामाख्या सिंह , नरेन्द्र बहादुर सिंह , नीतू सिंह , राधा, अनुराम सिंह अनीता मौर्या आदि लोग मौजूद रहे।

Ad Block is Banned