scriptन हों परेशान! रायबरेली में ही रहेगा नाईपर, बस कुछ समय के लिये ही लखनऊ में होगा शिफ्ट | National Institute of Medicines and Research will shift in lucknow | Patrika News

न हों परेशान! रायबरेली में ही रहेगा नाईपर, बस कुछ समय के लिये ही लखनऊ में होगा शिफ्ट

locationरायबरेलीPublished: May 06, 2018 06:04:21 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसन्धान संस्थान (नाईपर) के मोहनलालगंज में शिफ्ट होने की खबर से कांग्रेसियों और जनता में रोष है

National Institute of Medicines and Research
रायबरेली. राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसन्धान संस्थान (नाईपर) लखनऊ के मोहनलालगंज में शिफ्ट होने की खबर से स्थानीय कांग्रेसियों और जनता में काफी रोष है। वर्तमान समय में राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसन्धान संस्थान नाईपर दो किराये के परिसर रायबरेली में दूरभाष नगर स्थित आईटीआई लिमिटेड और लखनऊ के सीएसआईआर-सीडीआरआई में चल रहा है। नाईपर निदेशक की मानें तो यह केवल कुछ दिन के लिये शिप्ट हो रहा है न कि रायबरेली से जा रहा है। यह अभी तक लखनऊ और रायबरेली में किराए के दो भवनों में चल रहा है। बछरावां के विनायकपुर में स्थायी परिसर का निर्माण पूरा होने नाईपर यहां पूरी तरह से काम करने लगेगा।
दोनों ही स्थानों पर नाईपर को किराये के रूप में एक लम्बी रकम प्रति वर्ष करीब एक करोड़ 50 लाख रुपये देने पड़ रहे हैं। नाईपर के दोनों जगह चल रहे संस्थानों को एक ही जगह संचालित करने के लिए सरकार ने बछरावां के विनायकपुर गांव में ग्राम समाज की करीब 50 एकड़ भूमि वर्ष 2014 में निशुल्क दी गई थी। इसमें नाईपर के स्थाई भवन का निर्माण होना है। चुरुवा बार्डर के पास सेंहगो रोड से करीब 4 किमी दूर बछरावां में जमीन देने का उद्देश्य रायबरेली और लखनऊ स्थित संस्थानों के बीच की दूरी कम कर दोनों को एक जगह संचालित करना था। यहां जमीन का चिन्हांकन कर पिलर लगा दिए गए थे। फिलहाल अभी तक नए भवन का निर्माण शुरू नहीं हो सका है। इसलिए कम किराए पर रायबरेली और लखनऊ में चल रहे दोनों संस्थानों को लखनऊ के पास मोहनलालगंज में एक अस्थाई परिसर में शिफ्ट किया जा रहा है।
नाईपर रायबरेली में ही रहेगा में : निदेशक
रायबरेली नाईपर रायबरेली के निदेशक डॉ. एसजे फलोरा ने बताया कि नाईपर स्थायी परिसर में निर्माण पूरा होने के बाद रायबरेली में ही रहेगा। इसे कुछ समय के लिए लखनऊ के पास मोहनलालगंज में अस्थाई परिसर में रखने का विचार है। यहां से स्थाई परिसर नजदीक है। बछरावां के विनायकपुर में स्थाई परिसर बनने के बाद इसे पूर्णरुप से शिफट कर दिया जाएगा।
जिले में संचालित शैक्षिक संस्थान है और सांसद की देन है : केएल शर्मा
रायबरेली सांसद प्रतिनिधि किशोरी लाल शर्मा ने बताया कि नाईपर, निफ्ट, आरजीआईपीटी सहित कई शैक्षिक संस्थान सांसद सोनिया गांधी के प्रयास से जिले में संचालित किए गए हैं। किसी भी दशा में इन्हें किसी अन्य जगह स्थानान्तरित नहीं होने दिया जाएगा। नाईपर रायबरेली में ही रहेगा।
रायबरेली से नहीं जाएगा नाईपर : ओएसडी
रायबरेली जिले की सांसद सोनिया गांधी के ओएसडी धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि नाईपर रायबरेली में ही रहेगा। इसे केवल कुछ समय के लिए मोहनलालगंज में एक किराये के परिसर में शिफट किया जा रहा है। बछरावां के विनायकपुर में स्थायी भवन का निर्माण पूरा होते ही से रायबरेली में ही संचालित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो