script

अब मोबाइल से Post Office में खोलिए अकाउंट, घर बैठे होंगे कई काम…

locationरायबरेलीPublished: Feb 14, 2021 11:37:57 am

Submitted by:

Madhav Singh

India Post Payments Bank: जनता की सामान्य बैंकिंग जरूरतों को भी पेमेंट्स बैंक पूरा करता है। इसके अंतर्गत उपभोक्ता चालू या बचत खाते को खोल सकता है

अब मोबाइल से Post Office में खोलिए अकाउंट, घर बैठे होंगे कई काम...

अब मोबाइल से Post Office में खोलिए अकाउंट, घर बैठे होंगे कई काम…

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
रायबरेली. आज देश में करीब-करीब सभी बैंकों ने ग्राहकों को बेहतर सर्विस का फायदा उठाने के लिए मोबाइल ऐप दे रखे हैं। जो घर बैठे उनके फाइनेशिंयल काम-काज और ट्रांजैक्शन करने के तरीके को आसान बनाता है। अब पोस्ट ऑफिस में भी डिजिटल हो रहा है। इसके मद्देनजर भारतीय पोस्ट ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए नई ऐप लॉन्च की है। इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank) द्वारा शुरू की गई ऐप के जरिए आसानी से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। इससे पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खोलना भी बेहद आासन है और फायदे अनेक हैं।
यह भी पढ़ें

गाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप

अब मोबाइल से Post Office में खोलिए अकाउंट

जनता की सामान्य बैंकिंग जरूरतों को भी पेमेंट्स बैंक पूरा करता है। इसके अंतर्गत उपभोक्ता चालू या बचत खाते को खोल सकता है। प्रवासी श्रमिकों द्वारा भेजी गई रकम को भी परिवार के सदस्यों को देने का काम करता है पेमेंट्स बैंक। डाक विभाग द्वारा जनता को सुविधाएं देने के लिए ग्रामीण डाक सेवक के साथ तीन लाख डाकिया लगे हैं। 1 सितंबर 2018 को शुरू की गई इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ग्रामीणों की आवश्यकताओं को पूरा करने में अहम भूमिका निभा रहा है।
खाताधारकों को घर बैठे सुविधाएं मिल रही

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक(India Post Payments Bank)के माध्यम से खाताधारकों को घर बैठे सुविधाएं मिल रही है। इसके साथ ही जनता की सामान्य बैंकिंग जरूरतों को भी पेमेंट्स बैंक पूरा करता है। इसके अंतर्गत उपभोक्ता चालू या बचत खाते को खोल सकता है। प्रवासी श्रमिकों द्वारा भेजी गई रकम को भी परिवार के सदस्यों को देने का काम करता है। डाक विभाग द्वारा जनता को सुविधाएं देने के लिए ग्रामीण डाक सेवक के साथ तीन लाख डाकिया लगे हैं। 1 सितंबर 2018 को शुरू की गई इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ग्रामीणों की आवश्यकताओं को पूरा करने में अहम भूमिका निभा रहा है
यह भी पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय एथलीट सुधा सिंह को पद्मश्री पुरस्कार मिलने की घोषणा होने पर जिले में खुशी की लहर

ग्रामीणों को पैसे जमा करने भेजने की कराता है सुविधा

डाकघर अधीक्षक रायबरेली मण्डल सुनील सक्सेना ने बताया

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक योजना के तहत ग्रामीणों को पैसे जमा करने भेजने की सुविधा मुहैया कराता है। किसी अन्य के द्वारा भेजे गए पैसे भी संबंधित को देने का कार्य करता है। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन मार्केटिंग, सुकन्या, पीपीएफ आदि योजनाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। इस संबंध में बातचीत करने पर पोस्ट मास्टर नाम लिखना है ने बताया कि योजना के अंतर्गत ई-कॉमर्स साइट से खरीदी गई चीजों को भी पहुंचाने का काम करता है इसके लिए फिलिपकार्ट,अमेजॉन से डाक विभाग का समझौता हुआ है। खाताधारक को निशुल्क एटीएम डेबिट कार्ड निशुल्क नेट बैंकिंग निशुल्क मोबाइल एडिटर सेवा जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं उन्होंने बताया कि इंश्योरेंस, म्यूच्यूअल फंड, करंट अकाउंट सहित अन्य वित्तीय सेवाएं भी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं। इसके साथ ही डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के बिलों का भुगतान टैक्स जमा जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।
यह भी पढ़ें

रायबरेली में पंजाब नेशनल का खुला जोनल ऑफिस, मंडल के सभी जिलों के ग्राहकों को मिलेंगी यह

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा कैसे मिलेगी

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सर्विस लेने के लिए अकाउंट खुलवाना पड़ता है। आधार कार्ड से यह अकाउंट खुलता है। डाकिया या ग्रामीण डाक डाक सेवक के अतिरिक्त डाकघर के काउंटर और माइक्रो एटीएम पर भी यह सुविधा उपलब्ध है उन्होंने बताया कि डाकिया के पास उपलब्ध स्मार्टफोन और बायोमैट्रिक डिवाइस के माध्यम से उपभोक्ताओं को यह सुविधा दी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो