रायबरेली एनटीपीसी में फिर हुआ एक और हादसा

रायबरेली एनटीपीसी में फिर हुआ एक और हादसा

Ruchi Sharma | Publish: Dec, 07 2017 02:44:20 PM (IST) | Updated: Dec, 08 2017 08:42:28 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

एनटीपीसी ऊंचाहार में फिर फटा बॉयलर, मचा हड़कंप

रायबरेली. रायबरेली के एनटीपीसी ऊंचाहार में हादसे का शिकार हुई यूनिट नंबर 6 में एक बार फिर घटना हो गई। करीब 20 फुट पर चढ़ कर यूनिट की साफ-सफाई कर रहा एक सफाई श्रमिक गिरकर घायल हो गया। इससे एनटीपीसी के अफसरों में हड़कम्प मच गया।

आनन फानन घायल श्रमिक को एनटीपीसी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां हालत गंभीर होने पर उसे लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया। बताया जा रहा है कि चुपचाप सफाई का कार्य कराया जा रहा था। जिससे फिर लापरवाही उजागर हो गई। पुलिस नेे हादसे की जांच शुरू कर दी है।

एक महीने पहले एनटीपीसी ऊंचाहार की 500 मेगावाट की 6 यूनिट में बॉयलर से फटने से दर्दनाक हादसा हुआ था। हादसे में की जांच भी अभी चल रही है। यूनिट का संचालन शुरू नहीं हुआ है। वही बुधवार को एनटीपीसी की यूनिट नंबर 6 में साथ सफाई का काम शुरू करा दिया गया था। साफ सफाई के काम में करीब 12 मजदूरों को लगाया गया था।

यूनिट में सफाई करते समय ऊंचाहार थाना क्षेत्र के पूरे मैकूलाल मजरे पुरवारा गांव निवासी राम सिंह पुत्र इंद्रपाल गिरकर घायल हो गया। बताते हैं कि वह करीब 20 फुट की ऊंचाई पर साफ-सफाई कर रहा था। इससे परियोजना अधिकारियों में हड़कम्प मच गया। आनन फानन उसे एनटीपीसी हॉस्पिटल फिर लखनऊ भेजा गया। बताते हैं कि चोरी छुपे अधिकारियों की ओर से सफाई कराई जा रही थी। मामले की सूचना पुलिस को दी गई है।

कोतवाल धनंजय सिंह ने बताया कि यूनिट से युवक के गिरने की सूचना मिली है। मामले की छानबीन की जा रही है। वहीं एनटीपीसी के जनसंपर्क अधिकारी एके श्रीवास्तव ने बताया कि यूनिट नंबर 6 सील है। उसमें कोई काम नहीं चल रहा है। मजदूर परियोजना के दूसरे हिस्से में हाउसकीपिंग का काम कर रहा था। उस स्थान की हमें जानकारी नहीं है। एनटीपीसी के एजीएम सी कुमार का कहना है कि यूनिट नम्बर 6 में हादसे वाला भाग सील है। उसके दूसरे हिस्से में कन्वेयर बेल्ट के पास मजदूर सफाई कर रहा था। उसको हल्की चोट लगी है,लेकिन एहतियातन उसे लखनऊ रेफर किया गया है।

Ad Block is Banned