एनटीपीसी ने किसान दिवस के अवसर पर आयोजित किया मशरूम की खेती का प्रशिक्षण शिविर

एनटीपीसी ने किसान दिवस के अवसर पर आयोजित किया मशरूम की खेती का प्रशिक्षण शिविर

By: Madhav Singh

Published: 23 Dec 2020, 11:34 PM IST

रायबरेली . ऊंचाहार एनटीपीसी ने उधमिता विकास संस्थान लखनऊ के माध्यम से आस पास के ग्रामीणों के लिए मशरूम की खेती करने का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया । इस कार्यक्रम का उदघाटन ऊंचाहार परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक भोला नाथ ने किया ।प्रक्षीक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए परियोजना प्रमुख ने कहा – विद्युत उत्पादन के साथ साथ आस पास के क्षेत्र में कैसे खुशहाली आये , लोगों की कैसे आय बढ़े तथा कैसे लोग आत्मनिर्भर बने , एनटीपीसी सदैव इस दिशा में नए नए प्रयोग करती रहती है । मशरूम की खेती का प्रशिक्षण उसी दिशा में एक नया प्रयास है ।


एनटीपीसी के मुख्य प्रबंधक भोला नाथ ने सभी को दिए किट

एनटीपीसी के मुख्य प्रबंधक भोला नाथ ने सभी प्रशिक्षु को किट प्रदान कर के अपनी शुभकामनायें दी ।इसके पहले मानव संसाधन विभाग की प्रमुख वंदना चतुर्वेदी ने कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाश डाला तथा अतिथियों का स्वागत किया । चतुर्वेदी ने कहा एनटीपीसी का प्रयास होगा ऐसे शिविर आगे भी आयोजित किए जाते रहे l इस अवसर पर आस पास के गाँव में कोरोना काल के समय बचाव के लिए तथा सामाजिक दायित्व के तहत अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों से संबन्धित झलकियों का प्रस्तुतीकरण किया गया ।

गाँव की महिलाओं की भागीदारी शत प्रतिशत रही

एनटीपीसी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विशेष बात यह रही की प्रक्षीशुओं के रूप में आस पास के गाँव की महिलाओं की भागीदारी शत प्रतिशत रही। केवल भागीदारी ही नही बल्कि प्रक्षीक्षण प्राप्त करने का उत्साह रह रह कर हिलोरें मारता रहा और प्रत्येक गतिविधि को उत्सुकता और उमंग के साथ जानने तथा जुडने का जज़्बा सभी महिलाओं में देखने को मिला । यह महिलाएं एनटीपीसी के इस अभिनव प्रयोग की सराहना करते हुए कौशल विकास की तरफ आगे बदने का संकल्प व्यक्त किया । फ़ैकल्टि के रूप में उपस्थित उधमिता विकास के प्रतिनिधियों ने मशरूम की खेती किए जाने का व्यावहारिक प्रस्तुतिकरण दिया जिसमे महिला प्रशिक्षण के साथ साथ एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी काफी रुचि दिखाई ।इस अवसर पर यूनियन और एसोशियसन के वरिष्ठ पदाधिकारियों तथा एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिती रही ।

Show More
Madhav Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned