फिर घटी बिजली की मांग, एनटीपीसी ऊंचाहार परियोजना ने बंद की एक इकाई

फिर घटी बिजली की मांग, एनटीपीसी ऊंचाहार परियोजना ने बंद की एक इकाई

By: Madhav Singh

Published: 26 Jun 2020, 11:35 PM IST

रायबरेली . एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में 210 मेगावाट क्षमता की एक इकाई को बन्द कर दिया गया है । बिजली की मांग कम होने के कारण ऐसा किया गया है । करीब एक माह पहले ही इस इकाई को चलाया गया था ।

फिर घटी बिजली की मांग, एनटीपीसी ऊंचाहार परियोजना ने बंद की एक इकाई

कोरोना संक्रमण के कारण देश के बड़े उद्योग व कारखाने बंद चल रहे है । जिसका असर बिजली उत्पादन पर भी पड़ा है । ऊंचाहार परियोजना में 210 मेगावाट क्षमता वाली यूनिट नंबर दो को बंद कर दिया गया है । बताया जा रहा है कि बिजली की मांग काफी कम है , इसलिए इस इकाई को बन्द किया गया है । नार्दन रिजन लोड डिस्पैच सेंटर ने बिजली की मांग काफी कम कर दी है । इसीलिए एनटीपीसी प्रबंधन ने यूनिट नंबर दो को बन्द करने का फैसला किया है । ज्ञात हो कि इससे पहले लॉक डाउन के दौरान ऊंचाहार परियोजना की यूनिट नंबर एक से लेकर चार तक को बन्द कर दिया गया था । इन सभी इकाइयों में प्रत्येक यूनिट की उत्पादन क्षमता 210 मेगावाट है । इस दौरान 210 मेगावाट क्षमता की यूनिट नंबर पांच और 500 मेगावाट क्षमता की यूनिट नंबर 6 को चलाया जा रहा था । यह दोनों इकाइयां भी अपनी क्षमता से आधे भार पर चलाई जा रही थी । अनलॉक होने के बाद एनटीपीसी ने बन्द इकाइयों को पुनः चलाया था । लेकिन लगातार बिजली की मांग काफी कम थी, इसलिए सभी इकाइयों को आधे भार पर ही चलाया जा रहा था । अब बिजली की मांग काफी कम होने के कारण दो नंबर यूनिट को बन्द करना पड़ा है । इसके बावजूद बिजली उत्पादन कर रही अन्य पांच इकाइयों को भी आधे से कम भार पर चलाया जा रहा है ।

ऊंचाहार परियोजना में 210मेगावाट प्रत्येक यूनिट उत्पादन क्षमता की कुल पांच स्थापित है इकाइयां

ज्ञात हो कि एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में 210मेगावाट प्रत्येक यूनिट उत्पादन क्षमता की कुल पांच इकाइयां स्थापित है , और 500मेगावाट क्षमता की यूनिट नंबर 6 स्थापित है । परियोजना की कुल उत्पादन क्षमता 1550 मेगावाट है । यहां पर यह भी उल्लेखनीय है कि मानसून के दौरान अक्सर बिजली की मांग कम हो जाती है, किन्तु इस वर्ष मानसून के साथ साथ उद्योग,धंधों की बंदी का भी बिजली की मांग पर असर पड़ा है ।

एनटीपीसी के जनसंपर्क अधिकारी विजय कुमार का कहना

एनटीपीसी के जनसंपर्क अधिकारी विजय कुमार का कहना है कि ग्रिड के निर्देशों के अनुसार परियोजना का संचालन किया जाता है । बिजली की मांग बढ़ने पर उत्पादन बढ़ाया जाएगा ।

Show More
Madhav Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned