रायबरेली में कृषि संबंधी कई योजनाओं का लोगों को मिल रहा लाभ,उद्यान विभाग दे रहा कई सहूलियतें

कृषि संबंधी कई योजनाओं का लोगों को मिल रहा लाभ,उद्यान विभाग दे रहा कई सहूलियतें

By: Madhav Singh

Updated: 15 Jun 2021, 11:39 AM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

रायबरेली. गांवों में निवास कर रहे और किसानी से अपना व परिवार का पालन पोषण कर रहे किसानों के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है।जिनका लाभ लेकर किसान अपनी माली हालत को सुधार कर अच्छा जीवन गांवों में भी बिता सकते है।ये योजनाएं सीमांत व सामान्य दोनों प्रकार के किसानों के लिए है।रायबरेली के जिला उद्यान विभाग द्वारा भी इन योजनाओं का संचालन किया जा रहा जिसका लाभ लेकर कृषक लाभ ले सकते है।एकीकृत बागवानी व प्रधानमंत्री सिंचाई योजना का लाभ लेकर किसान लाभान्वित हो सकते है।

कृषि संबंधी कई योजनाओं का लोगों को मिल रहा लाभ

देश मे किसानो को अन्नदाता कहा जाता है क्योंकि इनके द्वारा उगाए गए अन्न से ही देश की जनसंख्या अपना पेट भर्ती है।इन किसानों की प्रगति के लिए सरकार समय समय पर योजनाएं लागू करती है जिनका लाभ लेकर ये अधिक अन्न की उपज कर एक अच्छा जीवन गुजार सकते है।ऐसी ही एक योजना एकीकृत बागवानी मिशन योजना है।बागवानी योजना में किसान फूलों,आम,अंगूर आदि की खेती कर लाभ ले सकते है।इस योजना के लिए उद्यान विभाग किसानों से आवेदन मांगता है और जो भी किसान इसमें रुचि दिखाता है उसका चयन कर उसे योजना का लाभ दिया जाता है।योजना में दी जाने वाली सब्सिडी उनके खाते में भेजी जाती है साथ ही विभागीय अधिकारी व कर्मचारी समय समय पर उनकी फसल का निरीक्षण करते है।अगर फसल में कोई रोग या और किसी तरह की समस्या सामने आती है तो उसका निदान करते है।

सहायक उद्यान निरीक्षक डॉ. सुनील कुमार ने बताया

इसी तरह सिंचाई की समस्या को देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री सिंचाई योजना बनाई है जिसका फायदा छोटे व बड़े दोनों किसान लाभ ले सकते है।इस योजना में दो तरह से सिंचाई के लिए लाभ दिया है। ड्रिप व स्प्रिंकल बिधि से किसानों की फसल को सींचने की व्यवस्था की जाती है।इनमें जो किसान सीमांत है उन्हें 90 प्रतिशत की सब्सिडी व सामान्य किसानों को 80 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है।इसके अलावा भी कई योजनाएं है जिससे किसान लाभ लेकर अपनी उपज बढ़ा सकते है।

Madhav Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned