रायबरेली एम्स के डॉक्टरों की कोरोना महामारी से बचाव की नई पहल ,जनता के एक फोन करने पर मिलेंगीं यह सभी सुविधाएं

रायबरेली एम्स के डॉक्टरों की कोरोना महामारी से बचाव की नई पहल

जनता के एक फोन करने पर मिलेंगीं यह सभी सुविधाएं

By: Madhav Singh

Published: 18 Apr 2020, 11:42 PM IST

रायबरेली . देश में कोविड-19 की महामारी के चलते सभी जगह लाॅकडाउन से सबसे ज्यादा परेशानी बुजुर्गो और बच्चों को हो रही है। लाॅक डाउन के पहले चरण में जनता ने किसी तरह से अपने परिवार को संभाल लिया था। लेकिन लाॅक डाउन पहले चरण में स्वास्थ्य से संबंधित ओपीडाी सेवाओं के न मिलने से लाॅक डाउन के दूसरे चरण में जनता की परेशानी अचानक ज्यादा बढ़ गई ।

एम्स के डॉक्टरों की कोरोना महामारी से बचाव की नई पहल

इस पूरे मामले को देखते हुये केंद्र और राज्य सरकारों ने यह फैसला किया की मरीजों के लिए ऑनलाइन टेलीमेडिसिन की व्यवस्था शुरू की जाए। जब सरकार से निर्देश मिला तो कांग्रेस की सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली स्थित एम्स में मरीजों के लिए अब ऑनलाइन ओपीडी शुरू कर दी गई है । जिससे रायबरेली के साथ-साथ अमेठी, प्रतापगढ़, फतेहपुर, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर जैसे दर्जनों जिलों में रहने वाले लोगों को इसका लाभ मिलेगा। एम्स रायबरेली नहीं फिलहाल छह विभागों की ऑनलाइन ओपीडी शुरू की है और जल्द ही दूसरे विभागों की ओपीडी शुरू की जा सकती है।

एम्स रायबरेली में ऑनलाइन ओपीडी शुरू

एम्स रायबरेली में ऑनलाइन ओपीडी शुरू होते ही डॉक्टरों के पास मरीजों के फोन और व्हाट्सएप संदेश आने शुरू हो गए एम्स के डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट और हड्डी विभाग के प्रोफेसर डॉ गौरव उपाध्याय ने बताया कि अभी यहां पर 6 विभागों की ओपीडी शुरू हुई है जिसमें, जनरल मेडिसिन, बाल रोग, नेत्र रोग, नाक कान गला, महिला रोग व हड्डी रोग के मरीज डॉक्टरों को फोन, व्हाट्सएप, ईमेल वीडियो कॉल के जरिए अपनी समस्या बता कर डॉक्टर से उसका समाधान और दवा का निर्देश ले सकता है। उसके लिए उसे डॉक्टर के पास आने की जरूरत नहीं है खुद प्रोफेसर डॉक्टर गौरव उपाध्याय अपने चैंबर में बैठकर मरीजों को फोन पर सहायता और सलाह उपलब्ध करा रहे हैं प्रोफेसर गौरव उपाध्याय ऐम्स रायबरेली द्वारा संचालित होने वाली ऑनलाइन ओपीडी के इंचार्ज हैं उन्हीं की निगरानी में एम्स के डॉक्टरों द्वारा मरीजों को ऑनलाइन इलाज और दवाइयों का दिशा निर्देश दिया जा रहा है।

फोन पर ही मरीजों की समस्याएं सुनकर उसका समाधान और दवाइयां

रायबरेली एम्स के दंत विभाग के प्रमुख असिस्टेंट प्रोफेसर सीवेज आचार्य के पास ऑनलाइन ओपीडी शुरू होने के बाद से मरीजों के फोन आने शुरू हो गए डॉक्टर फोन पर ही मरीजों की समस्याएं सुनकर उसका समाधान और दवाइयां का पर्चा वापस मरीज को उसके व्हाट्सएप पर भेज रहे हैं जिससे मरीज को इलाज मिल सके प्रोफेसर सुरेश आचार्य 1 दर्जन से अधिक मरीजों को ऑनलाइन या वीडियो कॉल के जरिए परामर्श दे चुके हैं।

मरीज सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं

प्रोफेसर गौरव उपाध्याय ने यह भी बताया कि की मरीज सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच में जनरल मेडिसिन के लिए 9451207950,
पीडियाट्रिक बाल रोग के लिए 9451221429,

हड्डी रोग के लिए 9532993908,

नेत्र रोग के लिए 9532994808,
नाक कान गला के लिए 9532993808,
स्त्री रोग के लिए 9532995408,
जनरल सर्जरी के लिए 9532993808,
डेंटल के लिए 9532997408 पर फोन करके डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

Show More
Madhav Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned