scriptभारतीय रेलवे में यात्रियों को नहीं मिल पा रहा आरक्षण, स्टेशनों पर हो रही दलाली | rail passengers not get reservation in Indian Railways | Patrika News

भारतीय रेलवे में यात्रियों को नहीं मिल पा रहा आरक्षण, स्टेशनों पर हो रही दलाली

locationरायबरेलीPublished: Jun 16, 2018 03:35:03 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

भारतीय रेलवे में स्टेशनोंं पर हो रही दलाली के चक्कर में यात्रियों को आरक्षण नहीं मिल रहा है।

rail passengers not get reservation in Indian Railways

भारतीय रेलवे में यात्रियों को नहीं मिल पा रहा आरक्षण, स्टेशनों पर हो रही दलाली

रायबरेली. भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के आरक्षण के लिए मोदी सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इसके साथ ही रेलवे आरक्षण में दलाली को रोकने के लिए भी नई नई योजनाएं चलाने की कोशिश करते हुए नजर आ रही है लेकिन रेलवे स्टेशनों पर दलाली रुकने का तो नाम ही नहीं ले रही है। इसी तरह का एक मामला लालगंज रेलवे स्टेशन पर सक्रिय आरक्षित टिकट का एक बिचौलिया रेलवे पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। इसकी पहचान पहले ही हो गई थी। फोटो आर पी एफ ने भी जारी कर रखी थी। इस फोटो के आधार पर स्टेशन से उसे पकड़ लिया गया है। उसे आरपीएफ के सुपुर्द भी कर दिया गया है।

सुबह 8 बजे दलाली करते देख लिया गया

स्टेशन अधीक्षक सतीश सिंह ने बताया है कि तत्काल टिकट के दो बिचौलियों की फोटो आरपीएफ RPF ने वायरल कर रखी थी। उन्हीं में से एक व्यक्ति को आरक्षण खिड़की के पास सुबह 8 बजे टहलते हुए देख लिया गया। उससे पूंछतांछ शुरू की तो वह भागने लगा। रेलवे पुलिस ने दौड़कर उसे पकड़ लिया। सूचना मिलते ही आरपीएफ डलमऊ की चौकी इंचार्ज एसबी सिंह उसे लालगंज स्टेशन लेकर आ गए। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पकड़े गए व्यक्ति का नाम महेश कुमार है। वह ग्राम उमराव थाना ऊंचाहार का रहने वाला है। उसके पास से ऊंचाहार से दिल्ली तक के 2 वेटिंग टिकट व ऊंचाहार से दिल्ली तक टिकट कराने के लिए फार्म मिला है।

जरूरत मंदों को महंगे दामों पर बेचते हैं टिकट

स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि तत्काल टिकट की दलाली करने वाले सबसे पहले अपना नंबर लगाकर लाइन में लग जाते हैं। इसके बाद तत्काल टिकट कराने वालों से संपर्क साधकर उनसे धन उगाही कर अपने नंबर पर खड़ा कर देते हैं। इसके अलावा ये लंबी दूरी की टिकट भी करा लेते हैं और बाद में जरूरत मंदों को महंगे दामों पर बेच देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो