समाजवादी छात्र संघ के लोगों ने चलाया जागरूकता अभियान

समाजवादी छात्र संघ के लोगों ने चलाया जागरूकता अभियान

Akanksha Singh | Publish: Sep, 05 2018 10:28:28 AM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

छात्रों की समस्याओं को समझा और उसके निराकरण के लिए सभी के एकजुट होने का आवाह्न किया।

रायबरेली. समाजवादी छात्र जागरूकता अभियान के तहत समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की अनुमति से छात्र सभा प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल यादव रायबरेली आगमन पर समाजवादी पार्टी के युवजन सभा के जिलाध्यक्ष विनोद यादव, छात्र सभा जिलाध्यक्ष राकेश पटेल, लोहिया वाहिनी जिलाध्यक्ष मो0 साहिल, यूथ ब्रिगेड जिलाध्यक्ष सुरेश चन्द्र पटेल आदि कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया है। इस अवसर पर अनिल यादव मास्टर ने जनपद के बछरावां स्थित दयानंद पीजी कालेज, बैसवारा डिग्री कालेज लालगंज, पंचशील डिग्री कालेज ऊंचाहार एवं फिरोज गांधी डिग्री कालेज रायबरेली में छात्रों को जागरूक करने के उद्देश्य से उनसे संवाद किया। छात्रों की समस्याओं को समझा और उसके निराकरण के लिए सभी के एकजुट होने का आवाह्न किया। उन्होंने कहा कि छात्र शक्ति ही राष्ट्र शक्ति है।

बढ़ रही बेरोजगारी

इस अवसर पर छात्राओं से संवाद करते हुए छात्रसभा जिलाध्यक्ष राकेश पटेल ने कहा कि पूर्व में समाजवादी सरकार ने छात्र एवं छात्राओं को उच्च शिक्षा की ओर अग्रसित करने के लिए छात्रों में निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किये। कन्या विद्याधन के अन्तर्गत मेघावी छात्राओं को 30-30 हजार रूपये की धनराशि प्रदान की गयी थी। जिसमें 643466 छात्रायें लाभान्वित हुई। रोजगार की समस्याओं के समाधान के लिए समाजवादी सरकार के कार्यकाल में 242437 अध्यापकों की नियुक्ति की गयी थी।युवजनसभा जिलाध्यक्ष विनोद यादव ने कहा कि आज देश में करोड़ो पढ़े लिखे बेरोजगार हैं जिसकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। लोगों में बढ़ते आक्रोश को देखकर केन्द्र सरकार ने 23 फ़रवरी 2018 से बेरोजगारी के आकड़े प्रदर्शित करना बंद कर दिया है। नये रोजगार में हमारा पड़ोसी चीन 15 लाख नये रोजगार हर महीने देता है वहीं भाजपा सरकार की दर 13500 प्रतिमाह से भी कम है।

वसूली जा रही फीस
लोहिया वाहिनी जिलाध्यक्ष मो0 साहिल ने कहा कि सरकार द्वारा विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की फीस पर कोई नियंत्रण नहीं रह गया है। परीक्षा प्रणाली को सेमेस्टर में बदलकर छात्रों से कई गुना फीस वसूली जा रही है। प्राइवेट विद्यालयों की फीस इतनी महंगी है कि गरीब मजदूर किसान के बच्चें शिक्षा नहीं पा सकते है। आरक्षण में सेंध लगाकर उसको निस्क्रिय कर दिया गया है जिसका लाभ सम्बन्धित वर्गो को नहीं मिल रहा है। यूथ बिग्रेड जिलाध्यक्ष सुरेश चन्द्र पटेल ने कहा कि सरकार की शिक्षा एवं रोजगार के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी के नौजवान सड़को से कैम्पस तक लगातार लड़ाई लड़ रहे है। इलाहाबाद, लखनऊ, वाराणसी सहित अन्य विश्वविद्यालयों में समाजवादी छात्र सभा छात्रों के अधिकारों एवं अवसरों की बढ़ोत्तरी रोजगार परक नीतियों जैसी बुनियादी मुद्दो के लिए लगातार आंदोलनरत है।


लोहिया वाहिनी महामंत्री शिवेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि नौजवानों के लोकप्रिय नेता अखिलेश यादव के नेतृत्व में मार्च 2012 में पूर्ण बहुमत की सरकार का गठन हुआ। युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने पांच वर्ष के कार्य में समाज के वंचित वर्ग, दलितों, पिछड़ों, महिलाओं, अल्पसंख्यों को बुलंदियों पर ले जाने का कार्य किया है और साथ ही महामंत्री शिवेन्द्र श्रीवास्तव ने छात्रों से अपील की है कि भाजपा एवं उनके समर्थित संगठन एबीवीपी के झांसे में न आकर अपने उज्जवल भविष्य के लिए कार्यरत रहे। इस अवसर पर रंजीत यादव, अखिलेश माही, अमर बहादुर सिंह, सुधीर गुप्ता, इमरान रानू खाॅन, दिनेश यादव, प्रशांत यादव, आनन्द यादव, उदय यादव, अरविन्द चैधरी आदि लोग उपस्थित रहे।

Ad Block is Banned