किसान आंदोलन के शहीदों को किया गया नमन,यहां हुआ था जलियांवाला बाग़ कांड जैसी घटना

किसान आंदोलन के शहीदों को किया गया नमन,यहां हुआ था जलियांवाला बाग़ कांड जैसी घटना

By: Madhav Singh

Updated: 08 Jan 2019, 01:16 PM IST

Raebareli, Raebareli, Uttar Pradesh, India

रायबरेली . 7 जनवरी 1921 को रायबरेली शहर से होकर गुजरने वाली सई नदी के किनारे मुंशीगंज के पास ब्रिटिश (विदेशी) हुकूमत के देसी कारिंदौ ने निहत्थे किसानों पर गोलियां बरसाई थी। इस गोलीकांड में सैकड़ों ज्ञात अज्ञात किसान शहीद हुए थे। किसानों के खून से सई नदी का पानी लाल हो गया था।

किसान आंदोलन के शहीदों को किया गया नमन,यहां हुआ था जलियांवाला बाग कांड जैसी घटना

 

किसानों का कुसूर मात्र इतना था की किसानों ने स्थानीय चंदनिहा के जमींदार के अन्याय के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की थी. अवध में किसानों को गोलबंद करने वाले बाबा रामचंद्र से प्रेरित होकर पंडित अमोल शर्मा के नेतृत्व में किसान पदयात्रा करते हुए जिला मुख्यालय आ रहे थे। इतिहासविदो ने भारतीय स्वाधीनता एवं किसान आंदोलन के इतिहास में मुंशीगंज गोलीकांड की तुलना दूसरा जलियांवाला बाग कांड से की।


गांधी परिवार का किसान आंदोलन से रायबेरली से जुड़ा था रिस्ता

 

मुंशीगंज गोलीकांड ही देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की सामाजिक और राजनीतिक यात्रा का प्रारंभ बिंदु माना जाता है। गोली कांड की खबर मिलने के बाद पंडित मोतीलाल नेहरू ने अपने पुत्र जवाहरलाल को तत्काल रायबरेली भेजा था। ट्रेन से यहां पहुंचे जवाहरलाल को ब्रितानी हुकूमत के अधिकारियों ने बीच रास्ते में ही रोककर एक गेस्ट हाउस में कैद कर लिया था। यही वह घटना है जहां से नेहरू परिवार और रायबरेली का नाता जुड़ा। नेहरू गांधी परिवार और रायबरेली का यह नाता तब से लेकर आज तक बना ही हुआ है।

विद्यालयों से आए नन्हे-मुन्ने बच्चों ने पेश किया रंगारंग कार्यक्रम


इस कार्यक्रम में जिले के विभिन्न विद्यालयों से आए नन्हे-मुन्ने ने अपने रंगारंग कार्यक्रम से सई नदी के तट पर देशभक्त की धारा बहा दी शहीद श्रद्धांजलि समारोह में डीएम संजय कुमार खत्री, एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह, एसपी सुनील कुमार सिंह भी पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। भारत माता मंदिर में भारत माता का आशीर्वाद लिया। इस मौके पर डीएम संजय कुमार खत्री ने कहा कि शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ ही संकल्प ले देश व समाज को विकास व उन्नत की राह पर लेकर चलें तथा शहीदों के सपनों को साकार करें हम सभी लोग देश को अग्रसर करने के साथ ही राष्ट्र की एकता अखंडता की रक्षा करने की प्रतिज्ञा ले। एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि गरीबों मजदूरों की समस्याओं को दूर कर सक्रिय भूमिका निभाएं आजादी के बाद से देश और प्रदेश ने कई सफलताएं व कीर्तिमान स्थापित किए हैं और निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है। विसंगतियों और कमियों को दूर किया जाना चाहिए इस मौके पर शहीदों के परिजनों को साल पुष्पमाला आदि देकर सम्मानित किया गया, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी संगठन द्वारा डीएम को प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया । इस कार्यक्रम में जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारी एवं समाजसेवी व आम जनमानस ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned