scriptगाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप मुख्यमंत्री | This general budget is dedicated to the welfare of the village | Patrika News

गाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप मुख्यमंत्री

locationरायबरेलीPublished: Feb 13, 2021 08:32:22 pm

Submitted by:

Madhav Singh

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत अभियान एवं ‘वोकल फाॅर लोकल’ की थीम के साथ न्यू इण्डिया की परिकल्पना को मूर्त रूप प्रदान करता आम बजट है।

गाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप मुख्यमंत्री

गाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप मुख्यमंत्री,गाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप मुख्यमंत्री,गाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप मुख्यमंत्री,गाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप मुख्यमंत्री,गाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप मुख्यमंत्री

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

रायबरेली . देश के बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है बजट में समाज के हर तपके के लिए बहुत कुछ प्राविधान किया गया है। भारतीय अर्थव्यवस्था के उन्नयन में बजट मील का पत्थर साबित होगा। इसके माध्यम से समाज के सभी वर्गो का सर्वागीण विकास सुनिश्चित होगा। बजट लोक कल्याणकारी सेवा समावेशी तथा आत्मनिर्भर भारत की मंशा के अनुरूप है।
यह भी पढ़ें

सोनिया गांधी पर कांग्रेस की बागी विधायक अदिति सिंह का निशाना

गाँव,गरीब एवं किसान के कल्याण के विकास के सपने को समर्पित है यह आम बजटः उप मुख्यमत्री

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व जनपद के प्रभारीमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने बताया कि बजट 2021-22 देश के गांव, गरीब एवं किसान के कल्याण और हर भारतीय के सर्वागीण विकास के सपने को समर्पित आम बजट है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर भारत अभियान एवं ‘वोकल फाॅर लोकल’ की थीम के साथ न्यू इण्डिया की परिकल्पना को मूर्त रूप प्रदान करता है। बजट में रोजगार, इन्फ्ररास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर विशेष फोकस, स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार, एंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई नीति में बदलाव, एमएसएमईएस को मजबूती और शिक्षा एवं रिसर्च पर विशेष ध्यान देकर देश में रोजगार सृजन में बड़ी भूमिका निभाएगा।
यह भी पढ़ें
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम सकुशल व हर्षाेउल्लास के साथ हुआ सम्पन्न,64 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

बजट में सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास मंत्र का प्रभाव

पहली बार स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी से बढ़ा कर पिछली बार के 92 हजार करोड़ के मुकाबले 2 लाख 32 हजार करोड़ रूपए किया गया है। 64,180 करोड़ रुपये आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए दिए गए हैं। आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना से लगभग 75 हजार गांवों के वेलनसे सेंटर्स को मदद मिलेगी। 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल और हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर्स शुरू होने से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वाथ्य सिस्टम काफी मजबूत होगा।उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नशेनल इंस्टीट्यूशन ऑफ वल्ड हेल्थ के साथ चार नए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और 9 बायो सेफ्टी लेवल 3 लैब खोलने का एलान पब्लिक स्वास्थ्य की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा।
यह भी पढ़ें

Driving Licence बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर, इन लोगों को मिलेगी सहूलियत

समाज के सभी वर्गो का रखा गया खयाल

किसान मध्यम वर्ग गरीब महिलाओ, युवाओं, वृद्धो व समाज के सभी वर्गो का खयाल रखा गया है। देश की आशा और आकांक्षाओं की पूर्ति वाले बजट के लिए केन्द्र में प्रधानमंत्री, वित्तमंत्री सभी बधाई के पात्र है। बजट के सभी प्रस्ताव पर सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास मंत्र का प्रभाव स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ रहा है। देशवासियों के आशाओं को पूर्ण करने वाला बजट है बजट के साथ ही समृद्ध एवं शक्तिशाली राष्ट्र बनाने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो