अब आम जनता को परिवहन विभाग देगी यह बड़ी सुविधा, 1 जुलाई से घर पर ही प्राप्त हो सकेगा ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस

अब आम जनता को परिवहन विभाग (Transport Department )देगी यह बड़ी सुविधा, 1 जुलाई से घर पर ही प्राप्त हो सकेगा ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस

By: Madhav Singh

Updated: 09 Jun 2021, 11:26 AM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
रायबरेली. (raebareli) कोरोना वायरस फैलने के कारण आम जनता ड्राइविंग लाइसेंस (driving learning license) बनवाने को लेकर काफी दिक्कतों का सामना कर रही थी। इस बात की जानकारी कई बार अधिकारियों को भी दी गई थी।कोरोना जैसी बीमारी के होने का खतरा था, इसी बात को लेकर एआरटीओ कार्यालय में भीड़ को कम करने के लिए परिवहन विभाग (Transport Department) ने अब घर बैठ कर ही लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने की व्यवस्था की है। इसके लिए ऑनलाइन टेस्ट देना होगा और पास हो जाने पर लाइसेंस घर से प्रिंट आउट कर प्राप्त कर सकते हैं। अगर इस टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो दोबारा टेस्ट में बैठ सकते हैं, यह व्यवस्था 1 जुलाई से लागू हो सकती है।

अब आम जनता को परिवहन विभाग देगी यह बड़ी सुविधा

जिले में अब आम जनता को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन करने के लिए एआरटीओ कार्यालय जाना पड़ता था। जिससे एआरटीओ कार्यालय में रोजाना काफी भीड़ देखने को मिलती थी। कोरोना संक्रमण के दौरान भीड़ को देखते हुए वर्तमान समय में लर्निंग लाइसेंस पूरी तरह बंद रखा गया है।परिवहन विभाग ने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदकों को अब एआरटीओ कार्यालय ना आने को व्यवस्था कर रहा है। आवेदक अपने घर पर ही ऑनलाइन आवेदन करके लर्निंग डीएल बनवा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान परिवहन विभाग की वेबसाइट खोलते ही सबसे पहले आधार नंबर भरना होगा,आधार नंबर फीड होते ही आवेदक की पूरी जानकारी का सत्यापन हो जाएगा। इसके बाद आवेदक डीएल फीस जमा करेंगे आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए ऑनलाइन टेस्ट देना पड़ेगा वह अपने घर या फिर साइबर कैफे में बैठकर भी टेस्ट दे सकेंगे। टेस्ट में पास होने पर उनको डीएल स्वीकृत कर दिया जाएगा। घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस भी ऑनलाइन प्रिंट कर सकेगा। यह व्यवस्था जिले में 1 जुलाई से शुरू हो सकती है।

एआरटीओ आरपी सिंह ने बताया

रोजाना लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए 100 से अधिक लोग कार्यालय आते हैं इसे रोकने के लिए विभाग ने घर बैठे लर्निंग लाइसेंस जारी करने की व्यवस्था कर रहा है 1 जुलाई से यह व्यवस्था शुरू हो सकती है वर्तमान समय में लर्निंग लाइसेंस बनाने का काम 30 जून तक बंद रखा गया है।

Show More
Madhav Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned