रायबरेली एनटीपीसी ऊंचाहार में विश्व ओजोन दिवस का आयोजन

रायबरेली एनटीपीसी ऊंचाहार में विश्व ओजोन दिवस का आयोजन

By: Madhav Singh

Updated: 17 Sep 2020, 12:11 PM IST

रायबरेली . ऊंचाहार एनटीपीसी में विश्व ओज़ोन दिवस या 'ओज़ोन परत संरक्षण दिवस' 16 सितम्बर का आयोजन कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मनाया गया । भोला नाथ मिश्रा ने ओज़ोन परत बचाने के लिए प्रतिज्ञा विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी कर्मचारियों को दिलाई ।

देश में लॉकडाउन का जो असर हुआ, उसका एक बड़ा फायदा ओजोन लेयर को भी मिला

इस दौरान भोला नाथ ने कहा - इंसानों को कई जानलेवा बीमारियों से बचाने वाली ओजोन लेयर के लिए लॉकडाउन राहत वाला समय कहा जा सकता है। देश में लॉकडाउन का जो असर हुआ, उसका एक बड़ा फायदा ओजोन लेयर को भी मिला है। लॉकडाउन के दौरान ओजोन लेयर को नुकसान पहुंचाने वाले कार्बन और दूसरी गैसों का उत्सर्जन 50 फीसदी तक घटा, जिसका पॉजिटिव इफेक्ट आने वाले समय में दिख सकता है।धरती हमें एक विरासत के तौर पर मिली है जिसे हमें आने वाली पीढ़ी को भी सुरक्षित रूप में देना है l हमें ऐसे रास्ते अपनाने चाहिए जिनसे ना सिर्फ हमारा फायदा हो बल्कि उससे आने वाली पीढ़ी भी इस हरी भरी धरती का आनंद ले सके ।

प्रदूषण को रोकेंगे, बिजली की बचत करेंगे

इसके साथ ही उन्होने कहा में हमें ओजोन फ्रेंडली फ्रिज, कूलर आदि का उपयोग करना चाहिए। इस परत को बचाने के लिए जरूरी है कि फोम के गद्दों का इस्तेमाल न करें । प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करें । रूम फ्रेशनर्स व केमिकल परफ्यूम का उपयोग न किया जाए और ओजोन फ्रेंडली रेफ्रीजरेटर, एयर कंडीशन का ही इस्तेमाल करें । इस ओजोन दिवस पर यह संकल्प लेना चाहिए कि हम अपनी पृथ्वी की रक्षा के लिए हर महत्वपूर्ण कोशिश करेंगे। प्रदूषण को रोकेंगे, बिजली की बचत करेंगे, और रीसाइकलिंग की मदद से पुरानी चीजों का पुनः इस्तेमाल करेंगे जिससे हमारी पृथ्वी सुरक्षित, सुन्दर और हरी भरी बनी रहे ।इस दौरान सामाजिक दूरी को अपनाते हुए पेंटिंग , वाद विवाद आदि कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

इस दौरान आसीत दत्ता महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण ), अरिंदम बनेर्जी महाप्रबंधक प्रचालन, एस के झा महाप्रबंधक अनुरक्षण, चन्द्रशेखर बुरलावर अपर महाप्रबंधक, वंदना चतुर्वेदी अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन , अजय सिंह उप महाप्रबंधक मानव संसाधन सहित अधिकारी उपस्थित रहे ।

Show More
Madhav Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned