scriptCBSE Results : अभिषेक को 98.17, दीपांशी सिंह को 96.4 तो सयन को 95.83 | Abhishek gets 98.17, Deepak Singh gets 96.4, Sion gets 95.83 | Patrika News

CBSE Results : अभिषेक को 98.17, दीपांशी सिंह को 96.4 तो सयन को 95.83

locationरायगढ़Published: May 30, 2018 04:17:09 pm

Submitted by:

Shiv Singh

मंगलवार को दसवीं बोर्ड का भी परिणाम

मंगलवार को दसवीं बोर्ड का भी परिणाम

मंगलवार को दसवीं बोर्ड का भी परिणाम

रायगढ़. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने बारहवीं के बाद मंगलवार को दसवीं बोर्ड का भी परिणाम जारी किया। जिसमें जिले का अधिकतम अंक 98.17 प्रतिशत तक जाना बताया जा रहा है। 27 मई को सीबीएसई ने 12 वीं बोर्ड का परिणाम जारी किया था जिसमें जिले में 96.8 प्रतिशत अंक के साथ के राजाबाबू का नाम सामने आया था।

मंगलवार को जारी परिणाम में अब तक सामने आए आकड़ों पर गौर किया जाए तो जिले में 98.17 प्रतिशत अंक के साथ अभिषेक अग्रवाल का नाम सामने आ रहा है। वेसे तो देखा जाए तो जिले में सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त दर्जनों स्कूल संचालित होते हैं
लेकिन सीबीएसई द्वारा जारी दसवीं के परिणाम में शहर के कुछ प्रमुख स्कूलों के परिणाम सामने आ सके हैं जिसमें अब तक की स्थिति में ओपी जिंदल स्कूल के अभिषेक अग्रवाल ने 98.17 प्रतिशत अंक हासिल किया है तो मोना मार्डन के दीपांशी ने 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किया है।

तीसरे स्थान में डीपीएस के सयन दत्ता ने 95.83 अंक और इंडियन स्कूल के गुलशन पटेल ने 92.8 प्रतिशत अंक हासिल किया है। जारी परिणाम के आकड़ों को देखकर यह कहा जा रहा है कि 12 वीं के बाद सीबीएसई के 10 वीं के परिणाम भी जिले में काफी अच्छे रहे हैं। हांलाकि देर शाम तक सेंट्रल स्कूल प्रबंधन की ओर से वहां के स्थिति की जानकारी नहीं दी गई थी।


वेबसाइट में समस्या
मंगलवार को सुबह 10.30 बजे सीबीएसई बोर्ड ने वेबसाइट में 10 वीं का परिणाम जारी कर दिया। इस दौरान यह देखा गया कि छात्रों को दोपहर तक वेबसाईट में परिणाम जानने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ा। वेबसाइट ओपन न होने व मोबाइल के नेटवर्क में समस्या आने के कारण लोगों को साइबर कैफे का चक्कर काटना पड़ा। स्कूलों में भी दोपहर तक परिणाम की जानकारी नहीं मिल पाई थी।


छात्रों में दिखा उत्साह
देर शाम तक सकूलों के सामने आए परिणाम पर गौर किया जाए तो काफी अच्छा रहा। कुछ स्कूलों में 99 प्रतिशत परिणाम रहा तो अधिकांश स्कूलों में शत प्रतिशत परिणाम देखने को मिला। जिसको लेकर छात्रों व स्कूल प्रबंधन में उत्साह का माहौल देखने को मिला। परिणाम घोषित होने के बाद जहां स्कूलों में छात्रों को सम्मानित किया गया तो वहीं घरों में भी अभिभावक अपने बच्चों के बेहतर परिणाम को लेकर खुशी मनाते रहे।


बेहतर रहा परिणाम
ओपी जिंदल स्कूल में इस वर्ष माध्यमिक स्तर पर 388 छात्र परीक्षा में सम्मिलित हुए जिसमेें से 328 विद्यार्थियों ने प्रथम श्रेणी से पास किया है। इसमें से 88 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत एवं 181 विद्यार्थियों ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किया।

कक्षा बारहवीं की तरह इस वर्ष कक्षा दसवीं में भी अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों का प्रतिशत निरंक रहा। वहीं इंडियन स्कूल में इस परीक्षा में विद्यालय के कुल 34 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए। जिसमें 27 प्रथम श्रेणी तथा 4 द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए। कुल 04 छात्र-छात्राओं ने 90 प्रतिशत तथा 07 छात्र-छात्राओं ने 80 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किया है।
वहीं सारंगढ़ के मोना मार्डन स्कूल में इस वर्ष 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 5 स्टूडेंट्स हैं। वहीं 80से 89 प्रतिशत तक अंक 13 स्टूडेंट्स ने हासिल किए। इस तरह लगभग 36 स्टूडेंट्स ने 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।


कई विषयों में परिणाम शत प्रतिशत
अभी तक सामने आए परिणाम के अनुसार ओपी जिंदल स्कूल के 22 विद्यार्थयों ने सभी विषयों में 1.1 ग्रेड प्राप्त किए। कुल 40 विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों में 100 में से 100 अंक अर्जित किया है। डीपीएस में 20 प्रतिशत छात्रों का परिक्षा परिणाम 80 प्रतिशत से अधिक रहा।

मोना मॉर्डन स्कूल सारंगढ़ में 70 स्टूडेंट्स ने प्रथम श्रेणी में जगह बनाया तो वहीं पांच छात्रों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। जिले के कई अन्य निजी स्कूलों में भी सीबीएसई के तहत पाठ्यक्रम संचालित हैं ऐसे में मंगलवार की देर शाम तक उनकी ओर से परिणामों की स्थिति स्पष्ट नहीं की जा सकी थी।
वहीं लोगों का कहना था कि सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट सीजी बोर्ड के पैटर्न पर नहीं निकलता है इसके कारण स्टेट या डिस्ट्रिक लेवल पर टॉपर की जानकारी सही तरीके से उपलब्ध नहीं हो पाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो