छाल क्षेत्र में हो रही थी पशु तस्करी, पुलिस को देख वाहन छोड़ भागा चालक

छाल क्षेत्र में हो रही थी पशु तस्करी, पुलिस को देख वाहन छोड़ भागा चालक

Vasudev Yadav | Publish: May, 20 2019 07:22:33 PM (IST) Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

पुलिस ने सात गायों को लिया कब्जे में, सुरक्षा के लिए भिजवाया जाएगा कांजीहाऊस
आरोपी के खिलाफ पशु क्रुरता अधिनियम के तहत अपराध दर्ज

रायगढ़. छाल थाना क्षेत्र में एक बार फिर पशु तस्करी का मामला सामने आया है। इस बार पुलिस ने देर रात मुखबिर की सूचना पर तस्कर का पीछा करते हुए पिकप वाहन को जब्त किया है। वहीं वाहन में भरे मवेशियों को अपने कब्जे में लेकर उसे एक घर में रखवाया गया है। जिसे सुरक्षा के लिए कांजीहाऊस भेजने की बात कही जा रही है। जानकारी के अनुसार आरोपी चालक पुलिस को आता देख मौके पर ही वाहन छोड़ कर फरार हो गया है। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ पशु क्रुरता अधिनियम के तहत अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार १९ मई की रात छाल पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि पिकप वाहन सीजी १० सी १३६० में मवेशियों की तस्करी की जा रही है। सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मुखबिर के बताए रास्ते की ओर निकल पड़ी। इस दौरान पुलिस ने उक्त पिकप वाहन को बरभौना गांव तरफ जाते देखा। इसके बाद पुलिस ने पिकप का पीछा किया तो आरोपी भांप गया और बरभौना गांव के पास पिकप को छोड़कर अंधेरे का फायदा उठाते हुए वहां से फरार हो गया। पुलिस ने पिकप में भरे सात गायों को अपने कब्जे में लेते हुए बरभौना गांव के एक घर में रखवा दिया है। जिसे जल्द ही खरसिया स्थित कांजीहाऊस भेजने की बात कही जा रही है।

उतारते समय भागीं गाय
इस संबंध में छाल टीआई अमित सिंह ने बताया कि रात में जब गायों को पिकप से उतारा जा रहा था तो करीब चार से पांच गाय दौड़कर जंगल तरफ भाग गईं। जिसे पकडऩा पुलिस के लिए आसान नहीं था। ऐसे में पुलिस ने गायों की तलाश नहीं की। वहीं टीआई का कहना है कि गाड़ी नंबर से आरोपी की पतासाजी करने का प्रयास किया जा रहा है।

रामीणों को देख मवेशी छोड़ भागे तस्कर
डभरा के सूखापाली निवासी गंगाराम सतनामी व उसके अन्य साथी १३ फरवरी २०१६ की सुबह ९ बजे २४ भैंसा, १ नग पडिय़ा व दो बैल को क्रूरता पूर्वक मारपीट करते हुए चरखापारा स्थित बूचडख़ाना लेकर जा रहे थे। तभी ग्राम लोटान के पास ग्रामीणों ने उन्हें देख लिया और मवेशी तस्करी की आशंका से उनसे पूछताछ की। ऐसे में तस्कर डर गए और मवेशी छोड़कर वहां से भाग निकले। इसके बाद इसकी सूचना पुलिस को दी गई। इस मामले में भी पुलिस ने अपराध दर्ज किया है।

पुलिस गिरफ्त में आए थे दो तस्कर
गत १६ फरवरी की रात छाल पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ लोग पिकअप वाहन में करीब एक दर्जन मवेशियों को झारखंड के बूचडख़ाना लेकर जा रहे हैं। सूचना मिलते ही पुलिस ग्राम बरभौना के पास घेराबंदी कर एक पिकप वाहन को रुकवाया। इस दौरान पुलिस ने पिकप में सवार सजात साह पिता अलीजान साह (२०) व नामुल हक पिता अबदुल सतार (३५) निवासी संखटांगर टोली थाना लोदाम जिला जशपुर को पकड़ा था। वहीं आरोपियों के पास मवेशी परिवहन करने के संबंध में कोई वैध दस्तावेज नहीं होने पर उनके खिलाफ अपराध दर्ज किया गया था।

29 नग मवेशी सहित ट्रक को किया जब्त
गत १३ मार्च की रात पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि एक ट्रक का चालक वाहन में मवेशियों को लोड कर उन्हें रांची झारखंड के बूचडख़ाना लेकर जा रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस की टीम ने नाकाबंदी किया। इस दौरान आरोपी हाटी पेट्रोल पंप के पास ट्रक को खड़ी कर वहां से भाग गया। पुलिस को ट्रक के अंदर से कुल 29 नग मवेशी मिले हैं। जिसे पुलिस ने पामगढ़ गौशाला भिजवा दिया था। वहीं ट्रक को जब्त कर आरोपी के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया गया था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned