scriptजिला पंचायत की सामान्य सभा में ऐसा क्या हुआ कि फिर हुआ हंगामा और खानापूर्ति के नाम पर खत्म हुई बैठक… | Chhattisgarh news - General Assembly - Raigarh news | Patrika News
रायगढ़

जिला पंचायत की सामान्य सभा में ऐसा क्या हुआ कि फिर हुआ हंगामा और खानापूर्ति के नाम पर खत्म हुई बैठक…

– जांच करने की बजाए अब फिर से बैठक में गांव का नाम पूछा जा रहा है, ऐसे में कार्रवाई की उम्मीद करना तो बेकार

रायगढ़Oct 17, 2017 / 11:43 am

Shiv Singh

जिला पंचायत की सामान्य सभा में ऐसा क्या हुआ कि फिर हुआ हंगामा और खानापूर्ति के नाम पर खत्म हुई बैठक...
रायगढ़. जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित सामान्य सभा की बैठक में जब वन विभाग के स्टाप डेम निर्माण में हुई अनियमितता की शिकायत की जांच के विषय में पूछा गया तो डीएफओ की ओर से भेजे गए प्रतिनिधि एसडीओ एनआर खूंटे ने संबंधित गांव का नाम पूछ दिया। इसके बाद तो हंगामा शुरू हो गया। इसको लेकर जिला पंचायत सदस्य वासुदेव यादव व उपाध्यक्ष नरेश पटेल भड़क गए।
उन्होंने कहा कि पूर्व की दो बैठकों में इस मामले में शिकायत हुई है और पूर्व में जिला पंचायत सदस्य के साथ डीएफओ, रेंजर व अन्य ने संबंधित निर्माण की स्थिति देखी है, इसके बाद भी इस मामले में जांच करने की बजाए अब फिर से बैठक में गांव का नाम पूछा जा रहा है। ऐसे में कार्रवाई की उम्मीद करना तो बेकार है। जबकि पूर्व बैठक में यह निर्णय हुआ था कि घरघोड़ा क्षेत्र में वर्ष 2015-16 में बने स्टाप डेम में हुई अनियमितता की जांच करने के लिए पीडब्लयूडी, आरईएस, जिला पंचायत सदस्य व वन विभाग के अधिकारियों की टीम बनाकर जांच की जाएगी। इसके अलावा 2013-14, 2014-15, 2015-16 में वन विभाग के अंतर्गत हुए कार्यों की विस्तृत जानकारी मांगी गई थी, लेकिन विभाग ने उक्त जानकारी भी उपलब्ध नहीं करवाई।
2015-16 में बने स्टाप डेम के जांच को लेकर वन विभाग रायगढ़ के एसडीओ एनआर खुंटे ने एक साथ इतने अधिक कार्यों की जांच हो पाना संभव नहीं होना बताया और उलटे यह पूछने लगे कि कहां-कहां अनियमितता हुई है। इसकी सूची दे दें ताकि वहां की जांच करायी जा सके। इस पर सीईओ जिला पंचायत ने भी एसडीओ को निर्देश दिया कि या तो अगले बार पूरी जानकारी साथ लेकर आए या फिर न आएं।

नहीं करना है कार्रवाई तो कर दें विलोपित
पूर्व में सामान्य सभा की बैठक में सामने आए अनियमितता व गड़बड़ी के अधिकांश मामलों में अधिकारी गोल-मोल जवाब देते हैं। पिछले लंबे समय से ऐसे कई मुद्दे व एजेंडे शामिल हैं। इसको लेकर जिला पंचायत सदस्य वासुदेव यादव, प्रकाश नायक, व अन्य सदस्यों ने कहा कि अगर इसमें कार्रवाई ही नहीं होना है तो इन एजेंडों पर समय बर्बाद क्यों कर रहे हैं इसे विलोपित कर दिया जाए। वहीं पनत राम भगत ने सूखे को लेकर चिंता जताई।

अध्यक्ष बोले हर माह होगी बैठक
वर्तमान स्थिति में हर तीन माह में सामान्य सभा की बैठक आयोजित करना है। बीच में निर्धारित कई बैठक कैंसल हुई है ऐसे में इसका समय चार से पांच माह खिसक गयी है। इसको लेकर जिला पंचायत सदस्य ने अध्यक्ष अजेश अग्रवाल से कहा हर माह बैठक कराने का संकल्प लिया जाए ताकि अधिकारियों के ध्यान में भी यह बात रहे। इस पर अध्यक्ष व सीईओ ने हर माह सामान्य सभा की बैठक कराने का आश्वासन दिया है।

एजेंडा में ये शामिल
-खंड वर्षा के कारण
-उत्पन्न संकट से निपटने तैयार कार्ययोजना पर चर्चा।
-शिक्षा विभाग में योजनावार प्राप्त आवंटन व व्यय की जानकारी।
-पीएमजीएसवाई व सीएमजीएसवाई के सड़कों के मरम्मत पर चर्चा।
-पीएम आवास व ओडीएफ पर चर्चा।
-वन विभाग में प्राप्त आवंटन व व्यय की जानकारी पर चर्चा।

-हम यहां पर केवल जगह ही बताते रहें, इन लोगों को जांच नहीं करना होता है। पिछले तीन बैठक के बाद भी यदि जगह का नाम पूछा जा रहा है तो इस मामले को विलोपित कर दो- वासुदेव यादव, सदस्य, जिलापंचायत
-नजरी अनावरी रिपोर्ट के आधार पर जो सूखा ग्रस्त क्षेत्र घोषित हुए हैं उसमें लैलूंगा और धरमजयगढ़ को छोड़ दिया गया है। जबकि यहां भी सूखे की स्थिति है, किसान वंचित हो रहे हैं- पनत राम भगत, सदस्य, जिपं

Home / Raigarh / जिला पंचायत की सामान्य सभा में ऐसा क्या हुआ कि फिर हुआ हंगामा और खानापूर्ति के नाम पर खत्म हुई बैठक…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो