scriptVIDEO- सफाई को लेकर महापौर बौखलाई, कहा-सफाई नहीं हुई तो छोड़ दूंगी सरकारी बंगला और चली जाऊंगी अपने झोपड़े में | Chhattisgarh news- Mayor writes to the Commissioner -Raigarh news | Patrika News
रायगढ़

VIDEO- सफाई को लेकर महापौर बौखलाई, कहा-सफाई नहीं हुई तो छोड़ दूंगी सरकारी बंगला और चली जाऊंगी अपने झोपड़े में

– बार-बार सफाई की शिकायत करने के बाद भी नहीं सुन रहे थे अधिकारी – इसके बाद अधिकारियों ने मौका निरीक्षण कर कराई सफाई

रायगढ़Sep 22, 2017 / 07:21 pm

Shiv Singh

सफाई को लेकर महापौर बौखलाई, कहा-सफाई नहीं हुई तो छोड़ दूंगी सरकारी बंगला और चली जाऊंगी अपने झोपड़े में
रायगढ़. साफ-सफाई नहीं होने की वजह से शहर के अधिकांश क्षेत्र डेंगू की चपेट में है, वहीं निगम सफाई कराने का दावा कर रही है, लेकिन यह दावा निगम के ही महापौर बंगले के पास जाकर सिफर जा रही है। अब महापौर को भी यह कहना पड़ा कि यह सफाई नहीं होती है तो वह सरकारी बंगला छोड़ते हुए फिर से अपने झोपड़े में चली जाएगी। इस बात के बाद निगम के अधिकारी महापौर के सरकारी बंगले के पास पहुंचे और आनन-फानन में सफाई कराई।
शहर की सफाई व्यवस्था बदहाल है। स्थिति यह है कि आम जनता के घरों के बाहर तो सफाई नहीं हो रही है। वहीं अब महापौर के घर के बाहर भी सफाई का अभाव बना हुआ है। महापौर बंगले के बाद लंबे समय से जमी गंदगी को नहीं हटाया गया। स्थिति यह है कि महापौर बंगले के पास ही निगम ने कचरा का डंपिंग यार्ड बनाया गया है। इस स्थान पर आसपास लोगों के घरों से निकलने वाली गंदगी को तो स्टोर किया जाता है। वहीं रेलवे स्टेशन मार्ग पर बड़े होटलों से निकलने वाली गंदगी भी इसी स्थान पर लाकर छोड़ी जाती है। ऐसे में पूरा क्षेत्र गंदगी से भरा हुआ है। बताया जा रहा है कि इस बात को लेकर महापौर ने कई बार निगम के अधिकारियों को संबंधित स्थान की सफाई कराए जाने का निर्देश दिया, लेकिन निगम के कर्मचारी इस निर्देश का पालन नहीं किए।
लंबे समय बाद भी जब सफाई की अव्यवस्था दूर नहीं हुई तो महापौर ने निगम आयुक्त के नाम पत्र जारी किया। इस पत्र में इस बात का हवाला दिया गया था कि यदि संबंधित स्थान की सफाई नहीं होती है तो वह सरकारी बंगला छोड़ देगी। इसके बाद निगम अमला हरकत में आया। वहीं शुक्रवार की सुबह मौके पर पहुंची और संबंधित स्थान की सफाई कराते हुए दवा का छिड़काव भी करवाया।
आसपास सरकारी बंगले- यहां यह बताना लाजमी होगा कि महापौर को नगर निगम की ओर से गुजराती पारा में सरकारी बंगला आवंटित किया गया है। इस बंगले के पास ही सांसद निवास है। वहीं इसके अलावा पोस्ट आफिस कार्यालय है। साथ ही कुछ ही दूरी पर विधायक कार्यालय व एसपी निवास है। इसके अलावा इस क्षेत्र में कई परिवार निवास करते हैं, लेकिन सफाई की स्थिति काफी खराब है।
निरीक्षण में कचरा डंप करते एक पकड़ाई- शुक्रवार की सुबह नगर निगम से प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी मोतीचंद जैन निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि इस दौरान पास ही के एक होटल से निकलने वाली गंदगी को लेकर महिला वहां डंप कर रही थी। ऐसे में निगम के अधिकारियों ने उसे रोका और कचरा वापस ले जाने की बात कही। बताया जा रहा है कि इस मामले में संबंधित होटल संचालक को नोटिस भी जारी किया जाएगा।

शहर की साफ-सफाई के लिए कई बार निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया, लेकिन वह इस मामले को गंभीरता से नहीं लेते। ऐसे में यह कहा गया कि यदि वे सफाई पर ध्यान नहीं देंगे तो मैं सरकारी बंगला छोड़ते हुए फिर से अपने झोपड़ी में रह लूंगी- मधुबाई, महापौर

महापौर से शिकायत मिलने के बाद मौका निरीक्षण किया गया। वाकई में संबंधित क्षेत्र में काफी गंदगी थी, जिसकी पूरी तरह से सफाई कराई गई। वहीं आसपास कचरा फेंकने के लिए मनाही कराई गई है। एक महिला को कचरा फेंकते हुए पकड़ा भी गया- एम जैन, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो