scriptChhattisgarh Rains: धूप और उमस से मिली राहत, 1 घंटे की बारिश ने शहर को किया सराबोर | Chhattisgarh Rains: Relief from the sun and humidity | Patrika News
रायगढ़

Chhattisgarh Rains: धूप और उमस से मिली राहत, 1 घंटे की बारिश ने शहर को किया सराबोर

Chhattisgarh Rains: मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तरी सीमा अमरावती, दुर्ग, गोंदिया, मालदा, भागलपुर सहित अन्य क्षेत्रों से होते हुए आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थतियां बनी हुई है।

रायगढ़Jun 21, 2024 / 06:54 pm

Shrishti Singh

Chhattisgarh Rains

Chhattisgarh Rains: उल्लेखनीय है कि अब मानसून के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि जिले में प्री-मानसून की हल्की बारिश आना शुरू हो गई है। हालांकि अभी अभी भी हर दिन सुबह से कभी बादल तो कभी तीखी धूप निकलने के कारण मौसम में काफी उमस भरी गर्मी होने के कारण लोग बेहाल नजर आ रहे हैं। गुरुवार की सुबह से ही तेज धूप के चलते पूरे दिन लोग गर्मी से परेशान रहे लेकिन शाम होते ही अचानक मौसम में बदलाव हुआ और झमाझम बारिश शुरू हो गई, जो करीब घंटाभर तक होेती रही।

यह भी पढ़ें

Monsoon 2024: आज कल कहां होगी बारिश, मौसम विभाग ने मानसून को लेकर की ये भविष्यवाणी


साथ ही हवा चलने के कारण गर्मी से काफी राहत मिली है, लेकिन जब तक मानसून की बारिश नहीं होगी तब तक कभी गर्मी तो कभी राहत का दौर चलने की बात कही जा रही है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तरी सीमा अमरावती, दुर्ग, गोंदिया, मालदा, भागलपुर सहित अन्य क्षेत्रों से होते हुए आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थतियां बनी हुई है। जिससे अगले दो से तीन दिनों में पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय होने की बात कही जा रही है।

साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण बिहार और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। तथा चक्रवात बंगाल के खाड़ी और उससे लगे उत्तर-पूर्व तक बना हआ है। जिससे जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि अब हर दिन हल्की वर्षा होने के कारण अधिकतम तापमान में ज्यादा बढ़ोत्तरी होने की संभावना नहीं है। जिसके चलते अब गर्मी से राहत मिलेगी।

Chhattisgarh Rains: क्या कहते हैं लोग

इस संबंध में स्थानीय लोगों का कहना है कि मानसून 15 जून तक सक्रीय होना चाहिए था। साथ ही इस बार जल्दी आने की भी संभावना व्यक्त की जा रही थी, लेकिन बीच-बीच में कमजोर पड़ जाने के कारण लेट हो रहा है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि लेट से मानसून आने पर इस बार अच्छी बारिश हो सकती है। जिससे जहां लोगों को गर्मी से निजात मिलेगी तो वहीं किसानों के लिए भी मानूसन की बारिश बरदान साबित होगा। साथ ही बारिश होते ही खेती-किसानी का काम भी शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

Weather Alert: तेज आंधी तूफान में उड़ गया आत्मानंद और PM श्री स्कूल का छत, 1500 छात्र अब कैसे करेंगे पढाई?

घंटेभर की बारिश से मिली राहत

20 जून गुरुवार शाम करीब 5 बजे से शुरू हुई बूंदाबांदी ने एक घंटे तक चली साथ ही हवा भी चल रही थी, जिससे गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है। वहीं बताया जा रहा है कि अगर शुक्रवार को धूप होता है तो फिर से उमस बढ़ जाएगा। ऐसे में कभी गर्मी तो कभी राहत भरी हवा चलने से लोगों के सेहत पर भी असर पड़ रहा है। जिससे हर दिन अस्पतालों में मरीज कतारबद्ध नजर आ रहे हैं।

Hindi News/ Raigarh / Chhattisgarh Rains: धूप और उमस से मिली राहत, 1 घंटे की बारिश ने शहर को किया सराबोर

ट्रेंडिंग वीडियो