छत्तीसगढ़ की बेटी याशी ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस पर फहराया तिरंगा

- छत्तीसगढ़ के रायगढ़ की बेटी याशी ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी में की चढ़ाई।
- यूरोप की सबसे ऊंची चोटी है माउंट एल्ब्रुस जिसकी ऊंचाई 5642 मीटर है।
- याशी ने ये चढ़ाई सिर्फ 5 दिनों में पूरी की है।

By: Akanksha Agrawal

Updated: 08 Jul 2019, 09:33 AM IST

रायगढ़. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की उदीयमान महिला पर्वतारोही (Women climber) यीशा जैन ने यूरोप (Europe) की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस (Mount Elbrus) पर तिरंगा (Tiranga) फहराने का गौरव हासिल किया। रायगढ़ की याशी जैन ने 1 जुलाई को यूरोप की सबसे ऊंची चोटी (Highest peak) की चढ़ाई शुरू की और 5 दिनों में पहले प्रयास में ही 5642 मीटर ऊंचे शिखर पर चढकर तिरंगा फहराने की कामयाबी हासिल की है।

7 महाद्वीपों के सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने का संकल्प
याशी ने यह संकल्प लिया है कि वह 7 महाद्वीपों में तिरंगा फहराने का लक्ष्य हासिल किया है। इस चोटी पर चढ़ाई करने के बाद याशी ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई चढऩे का निश्चय लिया है। वे मंगलवार को यूरोप से भारत लौटेंगी।

सीएम भूपेश बघेल ने दी बधाई
याशी यह उपलब्धि हासिल करने वाली छत्तीसगढ़ की पहली महिला पर्वतारोही है। छत्तीसगढ़ की बेटी याशी की इस उपलब्धि पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हे बधाई दी है। इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, खेलमंत्री उमेश पटेल और कांग्रेस स्पोट्र्स सेल ने बधाई दी है।

यूरोप का सबसे ऊंचा पर्वत है माउंट एल्ब्रुस
एल्ब्रुस पर्वत एक सुस्त ज्वालामुखी (Sluggish volcano) है जो कॉकस पर्वत श्रृंखला में स्थित है। यह यूरोप का सबसे बड़ा पर्वत माना जाता है। इस पर्वत के एशिया और यूरोप दोनों की सीमा में होने के कारण विवाद है कि यह एशिया (Asia) में हैं या यूरोप में। पर इसे यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माना जाता है।

छत्तीसगढ़ Motivational story से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

Show More
Akanksha Agrawal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned