scriptChildren's education is affected due to dumping of ash near Kalmi scho | कलमी स्कूल के पास राखड़ डंप करने से बच्चों की पढ़ाई हो रही प्रभावित | Patrika News

कलमी स्कूल के पास राखड़ डंप करने से बच्चों की पढ़ाई हो रही प्रभावित

हवा चलते ही राखड़ ग्रामीणों के घरों तक पहुंच रहा
स्कूल में पढऩे वाले बच्चे हो रहे हलाकान

रायगढ़

Updated: March 27, 2022 07:53:54 pm

रायगढ़। कलमी ग्राम पंचायत के प्राथमिक स्कूल के पास पंचायत के बिना अनुमति के जिंदल स्टील प्लांट द्वारा सरकारी स्कूल के समीप ही भारी मात्रा में राखड़ डंप किया जा रहा है। इसके कारण बच्चों की पढ़ाई तो प्रभावित हो ही रही है। खुले में डंप राखड़ हवा चलते ही स्कूल सहित ग्रामीणों के घरों में जाकर जमा हो रहा है। ऐसे में ग्रामीणों द्वारा अभी तक कंपनी के अधिकारियों से गुहार लगा रहे थे, लेकिन इनके द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं करने से कलेक्टर व एसपी सहित अन्य अधिकारियों को ज्ञापन सौंपने की तैयारी में है, ताकि इसका निपटान हो सके। ग्रामीणों का कहना है कि कंपनी के सुरक्षाकर्मी द्वारा लगातार मनमानी किया जा रहा है, साथ ही इनके द्वारा मारपीट की भी धमकी दी जाती है। ऐसे में उक्त सुरक्षाकर्मी को यहां से हटाने की भी मांग चल रही है।
कलमी ग्राम पंचायत के कुछ जमीन को जिंदल स्टील कंपनी द्वारा पूर्व में अधिग्रहण किया गया है जहां बड़ी मात्रा में राखड़ डंप हो रहा है।नियमों को ताक पर रखकर राखड़ को खुले में डंप किया जा रहा है उसके उपर मिïट्टी नहीं डाला जा रहा है, जिससे दिन हो या रात हवा चलते ही यह राखड़ उडक़र ग्रामीणों के घरों में जा रहा है। जिससे यहां इनका रहना मुश्किल हो गया है। हालांकि इसके लिए ग्रामीणों द्वारा जिम्मेदार अधिकारियों को राखड़ को मिट्टी से ढंकने की भी लगातार मांग की जा रही है, इसके बाद भी कंपनी द्वारा मनमानी किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण लगातार परेशान हो रहे हैं। साथ ही ग्रामीणों का कहना है कि जब राखड़ को सुरक्षित करने की बात की जा जाती है तो यहां के सुरक्षाकर्मियों द्वारा उल्टे मारपीट करने के लिए उतारू हो जाते हैं। ऐसे में गांव के सरपंच सहित अन्य ग्रामीणों का कहना है कि इस समस्या से निजात पाने के लिए अब कलेक्टर का दरवाजा खटखटाएंगे। जिसकी पूरी तैयारी हो गई है। साथ ही इनका कहना था कि इस राखड़ से पूरा गांव ही परेशान हैं, क्योंंकि इस समय गर्मी शुरू हो गया है, जिससे हवा के चलते यह राखड़ काफी परेशान कर रहा है। साथ ही युवाओं ने बताया कि यह राखड़ उडक़र पानी में भी जमा हो रहा है, जिससे किसी न किसी तरह से शरीर के अंदर प्रवेश कर रहा है, जिससे गंभीर बीमारी का भी खतरा मंडराने लगा है।
बच्चों की पढ़ाई हो रहा प्रभावित
इस संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि जिंदल कंपनी द्वारा जहां राखड़ डंप किया जा रहा है उसके कुछ ही कदम की दूरी पर प्राथामिक शाला स्कूल है, जहां गांव के सभी बच्चे बढऩे आते हैं। ऐसे में यह राखड़ उडक़र स्कूल के कक्षा में भी जमा हो रहा है। साथ ही कभी-कभी तो ऐसी स्थिति निमित होती है जब बच्चों के मध्यान्ह भोजन का समय होता है और हवा चलता है तो इनके खाने में राखड़ उडक़र आ जाता है, जिससे काफी दिक्कत हो रही है। ऐसे में ग्रामीणों का कहना है कि या तो राखड़ गिराते समय ही उस पर मिट्टी डाला जाए, या स्कूल को यहां से हटाकर कहीं और शिफ्ट किया जाए, ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।
क्या कहते हैं ग्रामीण
गांव के युवा रामकुमार रात्रे, रामेश यादव, आनंद यादव, लक्ष्मण यादव, देव यादव सहित अन्य युवाओं का कहना है कि कंपनी के जिम्मेदार अधिकारियों को कई बार राखड़ को सुरक्षित रखने के लिए बोला गया है, लेकिन कोई उपाय नहीं किया जा रहा है। ऐसे में अब इसकी शिकायत कलेक्टर व एसपी से करने की तैयारी की गई है। साथ ही उनका कहना था कि इस समस्या को दूर करने पूरे गांव के लोग एकत्र होकर रैली के रूप में कलेक्टोरेट पहुंचेंगे और अपनी परेशानी को बताएंगे।
क्या कहते हैं प्रतिनिधि
इस संबंध में गांव के महिला सरपंच का कहना है कंपनी का सुरक्षाकर्मी ललित कपूर द्वारा खुले में रखड़ डंप कराया जा रहा है, जो उडक़र स्कूल सहित ग्रामीणों के घरों तक आ रहा है, ऐसे में जब मना किया जाता है तो उनके द्वारा मारपीट भी किया जाता है। उक्त गार्ड को यहां से हटाने की भी मांग की जा रही है।
वर्जन
यहां राखड़ डंप करने के लिए पंचायत से परमिशन नहीं लिया गया है। जिससे स्कूल काफी प्रभावित हो रहा है। ऐसे में अगर इस समस्या को दूर नहीं किया जाता है तो इसका पूरजोर विरोध किया जाएगा।
उत्तरा कुमार लहरे, सरपंच प्रतिनिधि
raigarh
कलमी स्कूल के पास राखड़ डंप करने से बच्चों की पढ़ाई हो रही प्रभावित

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महा विकास अघाड़ी सरकार को बड़ा झटका, शिंदे खेमे में शामिल होंगे उद्धव के 8वें मंत्रीRanji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबBypoll results 2022 LIVE: UP की आजमगढ़ सीट से निरहुआ की हुई जीत, दिल्ली में मिली जीत पर केजरीवाल गदगदअगरतला उपचुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेताओं पर हमला, राहुल गांधी बोले- BJP के गुड़ों को न्याय के कठघरे में खड़ा करना चाहिएSangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार?सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहMumbai News Live Updates: कलिना, सांताक्रूज में पार्टी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम में शामिल हुए आदित्य ठाकरेMaharashtra Political Crisis: केंद्र ने शिवसेना के बागी 15 विधायकों को दी Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, शिंदे गुट ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ लिया ये फैसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.