Video- सीमा सुरक्षा ड्यूटी में लापरवाही बरत आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे रेंजर

Vasudev Yadav | Publish: Mar, 17 2019 08:43:22 PM (IST) Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

-मात्र दो पुलिस के जवानों के भरोसे किया जा रहा जांच का ढोंग

रायगढ़. लोकसभा चुनाव के दौरान एक राज्य से दूसरे राज्य में कोई अमानक चीज लाई, लेजाई न जा सके इसके लिए चुनाव आयोग ने सभी राज्यों की सीमा में चेकपोस्ट बनाए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर सभी चेकपोस्टों में पुलिस, वन विभाग व जिला प्रशासन के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, ताकि राज्यों में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की जांच हो सके, लेकिन उड़ीसा बॉर्डर के पास रेंगालपाली में बने चेकपोर्ट में वन विभाग के अधिकारी ही सही ड्यूटी न करके आचारसंहिता का उल्लंघन कर रहे हैं।

चेकपोस्ट में कितनी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी की जा रही है, इसकी सच्चाई जानने के लिए जब पत्रिका की टीम सुबह दस बजे रेंगालपाली चेकपोस्ट पहुंची तो वहां छत्तीसगढ़ पुलिस के दो सिपाही ड्यूटी पर थे। इनके साथ ही यहां सुबह छह बजे से वन विभाग के रेंजर आरसी यादव की भी ड्यूटी थी, लेकिन वहां पर यादव ड्यूटी से नदारद रहे।

पूछने पर सिपाहियों ने बताया कि यादव नाश्ता करने कनकतुरा गए हैं आते होंगे। बातों ही बातों में जब सिपाहियों ने बताया कि यादव साहब ड्यूटी पर सुबह सवा नौ बजे के बाद आए हैं। इससे साफ है कि सुबह छह बजे की ड्यूटी होने के बाद जब चेकपोस्ट प्रभारी तीन-तीन घंटे देरी से ड्यूटी पहुंच रहा है तो बाकी स्टॉफ कैसे मुस्तैदी से ड्यूटी करेगा। लोग इस तरह की लापरवाही को आचार संहिता का उल्लंघन बता रहे हैं।

 

Video- सीमा सुरक्षा ड्यूटी में लापरवाही बरत आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे रेंजर

महिला वनकर्मी दी जा रही रियायत
रेंजर आरसी यादव अपनी मनमर्जी से ड्यूटी करने के लिए जाने जाते हैं। यही कारण है कि उनके अधीनस्थ कर्मी भी ड्यूटी में मुस्तैद नहीं है। वन कर्मियों का आरोप है कि आचारसंहिता के दौरान जहां सभी की छुट्टियां रद्द कर दी गई है वहीं कनकतुरा की एक महिला बीट गार्ड को यादव ने छुट्टी दे दी है। पूछने पर यादव ने छुट्टी न देने की बात कहते हुए बताया कि महिला कर्मी की तबीयत खराब है, इस कारण वह ड्यूटी पर नहीं पहुंच रही है। उनके द्वारा उसे कोई छुट्टी नहीं दी गई है।

धड़ल्ले से आ जा रहे वाहन
रेंगालपाली चेकपोस्ट में ड्यूटी के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। यहां से उड़ीसा पासिंग कार व अन्य वाहन छत्तीसगढ़ की सीमा और छत्तीसगढ़ पासिंग गाडिय़ां उड़ीसा राज्य में धड़ल्ले से प्रवेश कर रही थीं। मात्र दो सिपाही होने से वह लेकर 20 में एक वाहन को रुकवाकर उसकी जांच करने की औपचारिकता कर रहे थे और किसी तरह चुनाव ड्यूटी काट रहे हैं। उनका कहना है कि मात्र दो सिपाही क्या और कितनी ड्यूटी कर पाएंगे।

- मैं ड्यूटी पर हूं। नाश्ता करने के लिए कुछ समय के लिए गया था। चेकपोस्ट में ड्यूटी पूरी तरह से सही हो रही है- आरसी यादव, रेंजर, रायगढ़ वन विभाग

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned