script

राजस्व वसूली में इस कदर पिछड़ा निगम अब नए सिरे से लगाना पड़ेगा शिविर

locationरायगढ़Published: Feb 13, 2018 07:02:43 pm

Submitted by:

Rajkumar Shah

नगर निगम राजस्व वसूली में पिछड़ी हुई है। ऐसे में अब नए सिरे से वसूली के लिए शिविर लगाया जाएगा।

नगर निगम राजस्व वसूली में पिछड़ी हुई है।

नगर निगम राजस्व वसूली में पिछड़ी हुई है। ऐसे में अब नए सिरे से वसूली के लिए शिविर लगाया जाएगा।

रायगढ़. नगर निगम राजस्व वसूली में पिछड़ी हुई है। ऐसे में अब नए सिरे से वसूली के लिए शिविर लगाया जाएगा। वहीं एक स्थान की शिविर दो दिन तक रहेगी। साथ ही राजस्व वसूली के लिए लगाए जाने वाले शिविर का प्रचार-प्रसार भी तेज गति से किया जाएगा, ताकि लोगों को इसकी जानकारी हो और लोग स्वयं ही शिविर स्थल पहुंच कर बकाया जमा कर सके।

नगर निगम को इस वित्तीय वर्ष में विभिन्न मदों से करीब 18 करोड़ रुपए राजस्व वसूल करना है। वित्तीय वर्ष का दस माह बीत चुका है। वहीं 11वां माह शुरू हो गया है,

लेकिन अब तक निगम के द्वारा महज 10 करोड़ तक ही वसूली हो सकी है। ऐसे में नगर निगम राजस्व वसूली का शिविर नए सिरे से लगाएगी। बताया जा रहा है कि इसका खाका भी तैयार कर लिया गया है। बीते 15 व 16 फरवरी को सिंधी कालोनी, बेलादुला, ढिमरापुर, पुरानी बस्ती, पंजरी प्लांट व गांजा चौक में शिविर लगाया जाना है। यह शिविर दो दिनों तक रहेगी। इसके बाद 19 व 20 फरवरी को रेलवे बंगला पारा, ईशा नगर, अतरमुड़ा,
दीनदयाल पुरम कालोनी में शिविर लगाई जाएगी। साथ ही 21 व 22 फरवरी को बोइरदादर, आकाशवाणी केंद्र के पास, भगवानपुर, बैकुंठपुर जगन्नाथ मंदिर के पास शिविर लगाया जाएगा। इसके अलावा 23 व 24 फरवरी को विजयपुर, पतरापाली, बिनोबानगर, मि_ूमुड़ा दुर्गा चौक के पास शिविर लगाया जाएगा। साथ ही 26 व 27 फरवरी को सिंधी कालोनी, इंदिरा नगर, पंजरी प्लांट, जेलपारा में शिविर लगाया जाएगा। इसके अलावा मार्च माह में विभिन्न स्थानों पर राजस्व वसूली के लिए शिविर लगाई जाएगी।

बड़े बकायादारों पर भी नजर– विभागीय अधिकारियों की माने तो राजस्व वसूली के लिए शिविर तो लगाया जा रहा है। इसके अलावा बड़े बकायादारों से भी लगातार संपर्क किया जा रहा है, ताकि वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले ही बकाया राशि की वसूली हो सकी। इसके लिए नगर निगम के राजस्व विभाग की टीम लगातार बड़े बकायादारों के पास पहुंच रही है। बताया जा रहा है कि कुछ बड़े बकायादार राशि जमा कर दिए हैं तो कुछ ने अधिकारियों से बकाया जमा करने के लिए समय मांगा है।

प्रचार-प्रसार भी होगा तेज– राजस्व वसूली के लिए लगाए जाने वाले शिविरों का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि मौजूदा समय में इसके लिए मुनादी कराई जा रही है। यह मुनादी वाला रिक्शा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण कर रहा है। वहीं संबंधित क्षेत्र में राजस्व जमा करने के लिए लगने वाले शिविर की जानकारी भी दे रहा है।

हालांकि अभी लक्ष्य से पीछे– राजस्व वसूली का कार्य किया जा रहा है। हालांकि अभी लक्ष्य से पीछे हैं। इसके पीछे कारण यह है कि अधिकांश बकायादार वित्तीय वर्ष के अंतिम माह में राजस्व जमा करते हैं। वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले ही इस लक्ष्य के करीब पहुंचा जा सकेगा।
-विनोद पांडेय, आयुक्त, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो