scriptCritical care unit to be built in Raigad at a cost of 23 crores | रायगढ़ में 23 करोड़ की लागत से बनेगा क्रिटिकल केयर यूनिट | Patrika News

रायगढ़ में 23 करोड़ की लागत से बनेगा क्रिटिकल केयर यूनिट

मेडिकल कालेज के अंडर में किया जाएगा संचालित
0 जमीन की तलाश में जुटा विभाग

रायगढ़

Published: September 09, 2022 07:11:13 pm

रायगढ़. जिले में आए दिन हो रहे हादसे को देखते हुए क्रिटिकल केयर यूनिट चालू करने का निर्देश जारी किया गया है, जिससे स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसके लिए भवन बनाने जमीन की तलाश की जा रही है, बताया जा रहा है कि जमीन मिलते ही भवन बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, क्रिटिकल यूनिट चालू होने के बाद गंभीर से गंभीर मरीजों का उपचार यहीं पर हो जाएगा, जिससे मरीजों को बिलासपुर-रायपुर की चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।
गौरतलब हो कि रायगढ़ जिला औद्योगिक नगरी होने के कारण यहां आए दिन सडक़ हादसे से लेकर कंपनियों में भी हादसे होते रहते हैं, जिससे ज्यादातर मरीजों को गंभीर चोट लगने के कारण उन्हें उपचार के लिए महानगरों की तरफ रूख करना पड़ता है। जिससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस परेशानी को देखते हुए केंद्र शासन द्वारा यहां क्रिटिकल केयर यूनिट शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए २३ करोड़ रुपए की स्वीकृति भी मिल गई है। साथ ही इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के पास पत्र भी आ गया है, जिससे स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब जमीन की तलाश की जा रही है, बताया जा रहा है स्थल चयन होते ही भवन निर्माण के लिए टेंडर किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस यूनिट के शुरू होने के बाद गंभीर बिमारियों से पीडि़त व सडक़ हादसे सहित आग से झुलसे मरीजों को हाई लेबल इलाज की सुविधा मिल सकेगी। फिलहाल जिले में व्यवस्था नहीं होने के कारण मरीजों को बिलासपुर-रायपुर के लिए रेफर किया जाता है, जिससे वहां तक पहुंचने में मरीजों को काफी समय लग जाता है, जिससे कई मरीजों की स्थिति और गंभीर हो जाती है, साथ ही कई मरीज वहां तक पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं।
५० बेड का तैयार होगा अस्पताल
गौरतलब हो कि जिले में बनने वाले क्रिटिकल केयर अस्पताल ५० बेड का होगा, जो आधूनिक मशीनों से लैश किया जाएगा, इस अस्पताल में सिर्फ गंभीर मरीजों को ही भर्ती किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार से ६० प्रतिशत तो राज्य सरकार ४० फीसदी रुपए खर्च करेगी।वहीं बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग की निर्माण एंजेंसी सीजीएमएससी की ओर से तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। ऐसे में जमीन मिलते ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।
विशेषज्ञ डाक्टरों की होगी नियुक्ति
इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ५० बेड का क्रिटिकल केयर यूनिट को शुरू करने के लिए करीब ३० से ४० विशेषज्ञ डाक्टर व प्रशिक्षित कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। ताकि मरीजों को बेहतर उपचार की सुविधा मिल सके। साथ ही इस अस्पताल का संचालन मेडिकल कालेज द्वारा किया जाएगा। जिससे विभाग का प्रयास है कि अगर मेडिकल कालेज के आसपास में जमीन मिल जाता है तो काफी बेहतर होगा।
रायगढ़ सहित दूसरे जिले के मरीजों को भी मिलेगा लाभ
गौरतलब हो कि रायगढ़ में मेडिकल कालेज अस्पताल शुरू होने के बाद आसपास के जिले सहित पड़ोसी राज्य ओडिशा से भी मरीज उपचार के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में यहां क्रिटिकल केयर यूनिट शुरू होने से रायगढ़ जिला के साथ दिगर जिले के मरीज भी इसका लाभ उठा सकेंगे। जिससे मरीजों को रायगढ़ में ही बेहतर उपचार मिलने से महानगरों की तरफ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
वर्जन
क्रिटिकल केयर के लिए अभी स्थल चयन नहीं हुआ है, बहुत जल्द जमीन की तलाश की जाएगी, जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा। साथ ही इसका संचालन मेडिकल कालेज द्वारा किया जाएगा।
डॉ. एसएन केशरी, सीएचएमओ रायगढ़
raigarh
रायगढ़ में 23 करोड़ की लागत से बनेगा क्रिटिकल केयर यूनिट

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

CM गहलोत को लेकर आलाकमान से बातचीत का सचिन पायलट ने किया खंडनजब सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के बीच ही 'DIG' पर भड़क उठेगुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में शुरू हो चुकी है तैयारियांविदेशमंत्री जयशंकर को जवाब: भारत और पाकिस्तान दोनों को साझेदार देश बताते हुए अमरीका ने पाक को बाढ़ राहत में दिए 100 लाख डॉलरदिल्ली में AAP को बड़ा झटका, कोर्ट ने LG के खिलाफ पोस्ट हटाने का दिया निर्देशराजस्थान संकट के बीच दिग्विजय सिंह लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, इन नामों पर भी चल रही चर्चाAssam: चीन सीमा के पास महिला पायलटों ने दिखाया दम, उड़ाए SU-30 लड़ाकू विमानWeather Update: लौटता हुआ मानसून फिर हुआ सक्रिय, आज 12 राज्यों में होगी बारिश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.