scriptDoing commercial use for bore mining by taking domestic permission | बोर खनन के लिए घरेलू की अनुमति लेकर कर रहे व्यवसायिक उपयोग | Patrika News

बोर खनन के लिए घरेलू की अनुमति लेकर कर रहे व्यवसायिक उपयोग

जांच में आया सामने

रायगढ़

Published: April 27, 2022 07:16:11 pm

रायगढ़। फिल कोल बेनिफिकेशन द्वारा पानी के उपयोग के लिए विभाग को अंधेरे में रखकर अनुमति लिया गया है। इसका खुलासा जांच के बाद हुआ। जांच में पता चला कि फिल कोल बेनिफिकेशन ने घरेलू उपयोग के नाम पर बोर खनन की अनुमति ली है और व्यवसायिक उपयोग किया जा रहा है।
पिछले दिनों घरघोड़ा के नावापारा में स्थित फिल कोल बेनिफिकेशन को लेकर कई प्रकार की शिकायतें आने लगी थी। जिला प्रशासन ने देर से ही सही लेकिन इसमें जांच के लिए निर्देश दिया। कलेक्टर ने सहायक कलेक्टर प्रतीक जैन को जांच का निर्देश दिया है। उक्त निर्देश के बाद पीएचई व अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ सहायक कलेक्टर फिल कोल जांच करने के लिए पहुंचे। जांच के दौरान पाया कि पिछले १५ साल से कोल बेनिफिकेशन का संचालन हो रहा है और जब एनओसी की जांच की गई तो पता चला कि एक एनओसी में गड़बड़ी है तो वहीं दूसरी में एनओसी में बोर खनन के लिए दी गई अनुमति घरेलू उपयोग के लिए है जिसका खनन कर कोल वासरी में उपयोग किया जा रहा है। कुलमिलाकर देखा जाए तो भू-जल का दोहन किया जा रहा है। इस मामले में जांच अधिकारी से चर्चा किया गया तो उन्होने बताया कि जांच के निर्देश मिले हैं जांच कर रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को पेश किया जाएगा।
एसडीएम ने दिया गलत जानकारी
उक्त कोल वासरी का काम २१ एकड़ में चल रहा है जिसमें से ४ एकउ़ का ही डायवर्सन कराया गया है पिछले दिनों उक्त शिकायत पर एसडीएम ने उच्च अधिकारियों को गलत जानकारी दे दिया था। हांलाकि अब जांच में यह बात भी सामने आ रही है।
कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल
किसानों ने प्रदूषण को लेकर कई बार शिकायत किया, पर्यावरण विभाग के अधिकारी मौके पर गए भी लेकिन किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई। इससे विभाग के कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठ रहा है।
बोर खनन के लिए घरेलू की अनुमति लेकर कर रहे व्यवसायिक उपयोग
कलेक्टर ने दिया जांच के निर्देश

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.