scriptशिव कानन कालोनी में डे्रेनेज की समस्या | Drainage problem in Shiv Kanan Colony | Patrika News

शिव कानन कालोनी में डे्रेनेज की समस्या

locationरायगढ़Published: Jun 28, 2022 08:49:51 pm

Submitted by:

CHITRANJAN PRASAD

बरसाती पानी भरने से सता रहा बीमारी का खतरा विगत दो साल से शिकायत के बाद भी नहीं हो पा रही व्यवस्था

raigarh

शिव कानन कालोनी में डे्रेनेज की समस्या

रायगढ़. शहर के शिव कानन कालोनी में नालियों के पानी की निकासी नहीं पाने के कारण पानी जमा हो रहा है। हालांकि इसके लिए कई बार शिकायत भी हो चुकी है, लेकिन अभी तक कोई व्यवस्था नहीं हो सका है। अब बारिश शुरू होते ही पानी कालोनी के अंदर जमा होने लगा है, जिससे यहां रहने वाले रहवासियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
गौरतलब हो कि शहर के बोईरदादर क्षेत्र अंतर्गत शिव कानन कालोनी बना हुआ है, लेकिन इस कालोनी में शुरू से ही ड्रेनेज की समस्या बनी हुई है, अब स्थिति यह है कि यहां के नालियों का पानी का निकासी नहीं हो पाने के कारण कालोनी के अंदर ही जमा हो रहा है, जिससे अब कालोनिवासियों को जल जनित बीमारी का खतरा सताने लगा है। साथ ही कालोनी के रहवासियों का कहना है कि अगर ज्यादा दिन तक पानी जमा होता है तो इसके दुर्गंध से रहना मुश्किल हो जाता है। जिससे कई बार पूर्व में शिकायत भी की जा चुकी है, लेकिन इसके बाद भी न तो कालोनाइजर की तरफ से कोई व्यवस्था की जा रही है और न ही नगर निगम की तरह से जिससे दिनों-दिन समस्या बढ़ती जा रही है। वहीं पूर्व में इस कालोनी के पीछे का भाग खुला तो पानी आसानी से निकल जाता था, लेकिन अब पीछे भी कालोनी बनने लगा है, जिससे यहां का पानी निकलने में दिक्कत हो रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में डेंगू, मलेरिया जैसे खतरनाक बीमारी के चपेट में रहवासी आ सकते हैं।
70 परिवार रहते हैं कालोनी
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शिव कानन कालोनी में वर्तमान समय में ७० परिवार निवास कर रहा है। इन सभी घरों से निकले वाला पानी कालोनी के अंदर ही नालियों में घूमकर एक जगह जमा हो रहा है, हालांकि गर्मी के दिनों में यह पानी सुख जाता था, लेकिन अब बरसात शुरू होते ही पानी भरने लगा है। जिससे दिनों-दिन समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर इसका निकासी का कोई व्यवस्था नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में बीमारी के चपेट में आ सकते हैं।
कई बार हो चुकी है शिकायत
इस संबंध में स्थानीय रहवासियों ने बताया कि नाली के पानी की निकासी के लिए २०१९ में भी निगम में ज्ञापन दिया गया था, इसके बाद एसडीएम आफिस में भी शिकायत हुई थी, जिससे आश्वासन मिला था कि समस्या दूर की जाएगी, वहीं पिछले साल भी नगर निगम में शिकायत दर्ज हुई थी, लेकिन अभी तक इस समस्या का समाधान नहीं हो सका है। ऐसे में फिर से शिकायत करने की तैयारी की जा रही है, ताकि नाली का पानी कालोनी से बाहर निकल सके और गंभीर बीमारी से लोग बच सके।
क्या कहते हैं कालोनीवासी
इस संबंध में कालोनीवासियों ने बताया कि पहले इस कालोनी का पानी कृष्ण वाटिका कालोनी से होते हुए निकलता था, लेकिन अब कृष्ण वाटिका कालोनी का अध्यक्ष ने इसे बंद कर दिया है, जिससे पानी जमा हो रहा है। साथ ही शिव कानन का कालोनाइजर भी ध्यान नहीं दे रहा है ताकि कोई और रास्ता निकल सके। ऐसे में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो