स्वच्छता सर्वेक्षण में 54वां रैंक मिलने पर अधिकारी और कर्मचारी उत्साहित, रैली निकाल कर जताया आभार

- स्वच्छता में इसी तरह का सहयोग करने की गई अपील

By: Shiv Singh

Published: 25 Jun 2018, 01:29 PM IST

रायगढ़. स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर निगम को ५४वां रैंक मिला है। इससे अधिकारी-कर्मचारियों के साथ जनप्रतिनिधि भी उत्साहित हैं। इस बात को लेेकर नगर निगम के अधिकारियों ने शहर वासियों का आभार जताते हुए रैली निकाली। यह रैली पूरे शहर में भ्रमण की। इस दौरान स्वच्छता में इसी तरह का सहयोग करने की अपील भी की गई।

Read More : इन बेटियों की शादी में आर्थिक मदद करने दानवीरों के बीच मची है होड़, क्या है खास पढि़ए पूरी खबर...
स्वच्छता सर्वेक्षण वर्ष २०१८ का परिणाम घोषित किया जा चुका है। इस परिणाम में नगर निगम पिछले वर्ष १०४वां रैंक में था, लेकिन इस बार रैंक में ५० अंकों बढ़ोत्तरी हुई है और रायगढ़ नगर निगम १०४ से ५४वां स्थान पर पहुंच गया है। इस बात को लेकर अधिकारियों में काफी खुशी देखने को मिल रही है। वहीं निगम के अधिकारियों ने इसका क्रेडिट कर्मचारियों के साथ जनप्रतिनिधि व शहरवासियों को भी दिया। वहीं इसका आभार जताने के लिए रविवार की सुबह रैली का आयोजन भी किया गया। यह रैली नगर निगम प्रांगण से शुरू हुई। जहां निगम आयुक्त के साथ सभापति सलीम नियारिया ने आभार रैली को हरी झंडी दिखाई।

नगर निगम से शुरू हुई यह रैली शहर के विभिन्न वार्डों में पहुंची। वहीं लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूकता तो किया ही। वहीं इसके अलावा आभार जताया। वहीं कहा कि आगे भी शहर के लोग स्वच्छता अभियान में इसी तरह सहयोग करते रहेंगे तो आने वाले दिनों में नगर निगम पहले स्थान पर पहुंचेंगी।

ऐसे हुआ था सर्वेक्षण
स्वच्छ सर्वेक्षण २०१८ में भारत के सभी शहरों का विस्तृत निरीक्षण भारत सरकार द्वारा स्वतंत्र विशेषज्ञों से कराया गया। इसमें अधिकतम ४००० अंक निर्धारित किए गए। इन ४००० अंकों को भी तीन भागों में बांटा गया। जिसमें सर्विस लेवल बेंचमार्क (१४०० अंक) शहर द्वारा संधारित दस्तावेजों, पिछले एक साल की सत्यापित लॉग बुक, देयक, डिजाइन, डीपीआर व अन्य के लिए निर्धारित किए गए। नगर निगम द्वारा पिछले वर्ष में किए गए कार्यों के दस्तावेज, फोटो, न्यूज पेपर कटिंग, लॉग बुक आदि बेहतर रूप से प्रस्तुत किए गए।

अब और बेहतर करने के लिए होगा प्रयास
आयुक्त विनोद पांडेय कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में ४२०३ शहरों में ४१४९ शहरों को पीछे छोड़ते हुए ५४ वां स्थान प्राप्त करना हमारे लिए गर्व की बात है। आने वाले समय पर सर्वेक्षण फिर चलेगा। इसी तरह भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन और राज्य शासन की मिशन क्लीन सिटी योजना चल रही है। इसमें भी बेहतर प्रदर्शन के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शहर को पहले ही ओडीएफ घोषित किया जा चुका है और अब ४२०३ शहरों में ५४वां स्थान एक बड़ी उपलब्धि है।

Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned