scriptकिसान न्याय योजना से मिली राशि से किसान हो रहे हैं खुशहाल | Farmers becoming happier with amount received from Kisan Nyay Yojana | Patrika News

किसान न्याय योजना से मिली राशि से किसान हो रहे हैं खुशहाल

locationरायगढ़Published: Jun 07, 2020 11:28:54 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

खरीफ सीजन की शुरूआत होने के ठीक पहले ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना‘ (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) के तहत पहली किस्त मिलने पर किसान काफी उत्साहित नजर आ रहे है।

rajasthan government is not providing adequate gypsum to farmers

किसानों को मिट्टी उपचार के लिए नहीं मिल रहा पूरा जिप्सम, सरकारी अनुदान से नाखुश हैं अन्नदाता

रायगढ़. खरीफ सीजन की शुरूआत होने के ठीक पहले ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना‘ (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) के तहत पहली किस्त मिलने पर किसान काफी उत्साहित नजर आ रहे है। किसानों ने इस राशि का उपयोग खेती-किसानी के अलावा अपनी अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए भी कर रहे है।
रायगढ़ जिले के खरसिया विकासखण्ड के ग्राम उसरौट के किसान तारिणी प्रसाद पटेल को इस योजना के तहत पहली किश्त के रूप में लगभग 90 हजार रुपए मिले। प्रोत्साहन राशि मिलने पर अपनी प्रस्न्नता का ईजहार करते हुए उन्होंने कहा कि फसल का सही दाम मिलने से उन्हें बड़ी राहत मिली है। खेती भी अब लाभकारी साबित होने लगी है।
पटेल ने बताया कि किसान न्याय योजना से मिली राशि से उन्होंने एक नया फ्रीज खरीदा है और बारिश से पहले घर की मरम्मत भी करवा रहे है। इसके अलावा शेष राशि से वह खरीफ फसल के लिए खाद-बीज का इंतजाम के साथ ही मजदूरी के भुगतान के लिए उपयोग करेंगे।
पटेल ने इस योजना के तहत मिली प्रोत्साहन राशि को कृषि कार्य से मिला असल लाभ बताते हुए कहा कि अब सही मायनों में फसल का उचित मूल्य मिला है। समर्थन मूल्य पर धान बेचने से मिली राशि का अधिकांश हिस्सा तो कृषि कार्य में ही खर्च हो जाता था। उन्होंने बताया कि पहले धान के खेती करने से लागत की तुलना में मुनाफा कम होता था। लेकिन ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना‘ के तहत प्रोत्साहन राशि मिलने से धान की खेती भी अब मुनाफे की हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो