scriptशहर में नियमित रूप से कचरे का नहीं हो पा रहा उठाव | Garbage is not being lifted regularly in the city | Patrika News

शहर में नियमित रूप से कचरे का नहीं हो पा रहा उठाव

locationरायगढ़Published: Jul 02, 2022 08:23:22 pm

Submitted by:

CHITRANJAN PRASAD

यत्र-तत्र कचरे डालने से बढ़ रहे मक्खी-मच्छर0 डोर-टू-डोर कचरा डालने पर उठ रहे सवाल

raigarh

शहर में नियमित रूप से कचरे का नहीं हो पा रहा उठाव

रायगढ़. शहर के कई वार्डों में इन दिनों नियममित कचरा कलेक्शन नहीं होने के कारण दिनों-दिन गंदगी बढ़ती जा रही है, ऐसे में बारिश होने के बाद मक्खी-मच्छर के साथ उसके बदबू से भी लोग परेशान हो रहे हैं। हालांकि इसके लिए निगम द्वारा यूजर चार्ज भी लिया जाता है, लेकिन कोई न कोई दिक्कत होने के कारण इसका खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है।
गौरतलब हो कि शहर को साफ व सुंदर बनाने के लिए नगर निगम द्वारा हर साल लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं, साथ ही इसके लिए कचरा कलेक्शन योजना शुरू किया गया है, लेकिन नियमित कलेक्शन नहीं होने के कारण लोग इधर-उधर कचरा डाल दे रहे हैं, ऐसे में इस समय बारिश होने के कारण कचरे में सड़ांध पैदा होने लग रहा है, जिससे मक्खी-मच्छर की पैदाइस काफी बढ़ गया है, अगर यही स्थिति रही तो आने वाले दिनों कई तरह की बीमारी भी फैल सकती है। हालांकि शहर को स्वच्छ रखने के लिए निगम द्वारा करीब 350 स्वच्छता दीदियों की नियुक्ति की गई, लेकिन आलम यह है कि विगत 15 दिनों से कचरा कलेक्शन के लिए कुछ वार्डों में नियमित गाडिय़ां नहीं आ रही हैं। साथ ही नालियों की सफाई भी नियमित नहीं हो पा रही है, ऐसे में अगर तेज बारिश होता है तो नालियों का पानी सडक़ तक आ जा रहा है, जिससे गंदगी वार्डों के सडक़ पर फैल जा रहा है।
वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि कचरा कलेक्शन के तहत सुबह-शाम गाड़ी वार्डों में जाने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन सही मानिटरिंग नहीं हो पाने के कारण जैसे-तैसे एक समय ही गाड़ी पहुंच रही है, वहीं कई मोहल्लों में तो दो से तीन दिन में एक बार गाड़ी जाती है, जिससे लोगों को इधर-उधर कचरा डालना पड़ रहा है। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि कचरा कलेक्शन के नाम पर यूजर चार्ज भी बराबर लिया जाता है, इसके बाद भी इस तरह की समस्या सामने आ रही है।
वेतन समस्या आ रही सामने
वहीं स्वच्छता दीदीयों की मानें तो उन्हें समय से वेतन का भुगतान नहीं हो पा रहा है, जिससे कई लोगों ने काम छोड़ दिया है। साथ ही कई रिक्शे भी खराब हो चुके हैं, जिसका सुधार कार्य नहीं हो पा रहा है, इस कारण नियमित कचरा कलेक्शन में समस्या आ रही है। अगर यही स्थिति रही तो बरसात के दिनों में यह समस्या और बढ़ जाएगी, जिससे आमजनों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
नालियों की सफाई में समस्या
गौरतलब हो कि शहर के वार्डों में नालियों की भी नियमित सफाई नहीं हो पा रही है, जिससे बारिश होते ही नालियों का गंदगी सडक़ तक आ जा रही है, ऐसे में इन दिनों मक्खी-मच्छर की संख्या में इजाफा हो रहा है। अगर यही स्थिति रही तो आने वाले दिनों में तरह-तरह की बीमारी भी फैल सकता है, जिसका खामियाजा आमजनों को भुगतना पड़ सकता है।
वर्जन
कुछ स्वच्छता दीदियों ने अपनी मर्जी से काम छोड़ा है उनकी जगह नई नियुक्तियां हो चुकी है। जहां तक बात है गाड़ी नहीं पहुंचने की तो अगर शिकायत मिलता है तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
जानकी काटजू, महापौर, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो