तीन एकड़ में बाबा धाम के पास बनेगा गार्डन, निर्वाचन आयोग से स्पेशल अनुमति लेकर लगाया गया टेंंडर

तीन एकड़ में बाबा धाम के पास बनेगा गार्डन, निर्वाचन आयोग से स्पेशल अनुमति लेकर लगाया गया टेंंडर

Shiv Singh | Publish: Dec, 08 2018 08:27:30 PM (IST) Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

अमृत मिशन योजना के तहत किया जाना है कार्य

रायगढ़. अमृत मिशन योजना के तहत शहर के बाबा धाम के पास गार्डन बनाया जाएगा। यह गार्डन तीन एकड़ के क्षेत्रफल में बनेगा। आचार संहिता को देखते हुए नगर निगम के अधिकारियों ने इसके लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति लेते हुए टेंडर जारी किया है। यह टेंंडर करीब 73 लाख रुपए का है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद छह माह के भीतर गार्डन निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।


दो साल पहले नगर निगम को अमृत मिशन में शामिल किया गया है। अमृत मिशन योजना के तहत शहर में सिवरेज व पानी की प्राथमिकता रहती है। इसके अलावा शहर में ग्रीन एरिया भी विकसीत किया जाना है। मौजूदा समय में सिवरेज व नए पेयजल व्यवस्था पर कार्य किया जा रहा है। वहीं अब जगह-जगह ग्रीन एरिया भी विकसीत किए जाने की कार्य योजना बनाई जा रही है। मौजूदा समय में अमृत मिशन योजना के तहत शहर के कोसमनारा स्थित बाबाधाम के पास गार्डन बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि गार्डन बनाने के लिए भूमि चयन किया जाना था। काफी मशक्कत के बाद नगर निगम को कोसमनारा बाबाधाम के पास सरकारी भूमि मिली।

Read more : कार चालक ने बाइक सवार को मारी ठोकर, घटना के बाद कार चालक हुआ फरार

इसका नजूल विभाग से एनओसी लेने के बाद गार्डन बनाने के लिए प्रस्ताव बनाया गया। यह प्रस्ताव जब तक पूरा होता विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लग गई। साथ ही निर्वाचन कार्य में अधिकारी व्यस्त हो गए। ऐसे में इसके लिए टेंडर जारी नहीं किया जा सका। हालांकि मतदान के बाद चुनाव का आधा से ज्यादा कार्य पूरा हो गया, लेकिन गार्डन निर्माण टेंडर नहीं लगाया जा सका था।

इस बात को लेकर नगर निगम के अधिकारियों ने निर्वाचन आयोग से अनुमति ली और टेंडर लगाया। बताया जा रहा है कि टेंडर की प्रक्रिया एक माह में पूरी हो जाएगी। वहीं इसके बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि निर्माण कार्य को पूरी करने की अवधि छह माह है।


पथवे का शुरू में होगा निर्माण
गार्डन निर्माण के लिए नगर निगम ने 73 लाख रुपए का टेंडर किया गया है। बताया जा रहा है कि इस राशि से गार्डन को निर्धारित एरिया में बाउंड्रीवाल के साथ पथवे निर्माण शुरू किया जाएगा। इसके अलावा उक्त गार्डन में लगाए जाने वाले विभिन्न पौधे पर पानी देने के लिए पंप हाउस का निर्माण भी किया जाना है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि यहां पहुंचने वाले लोगों के लए वाटर एटीएम भी लगाया जा सकता है।


आवश्यकता के अनुसार लगेंगे गार्डन में संसाधन
विभागीय अधिकारियों की माने तो नगर निगम शहर के अन्य गार्डनों की तरह बाबाधाम के पास बनाए जाने वाले गार्डन में भी बच्चों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार के झूले लगाए जाएंगे। इसके लिए भी प्रस्ताव बनाया गया है। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि यदि आवश्यकता पड़ती है तो उसमें फेरबदल भी किया जा सकता है।

-अमृत मिशन योजना के तहत कोसमनारा बाबाधाम के पास गार्डन का निर्माण किया जाना है। इसके लिए टेंडर लगाया गया है। आचार संहिता को देखते हुए इसके लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति ली गई है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्माण कार्य शुरू होगा।
-आरके भोजसिया, ईई, नगर निगम

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned