script

इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, जांच के लिए घर-घर पहुंचेगी टीम, पढि़ए खबर…

locationरायगढ़Published: Nov 11, 2018 01:00:24 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमों ने शहर के विभिन्न स्थानों पर पिछले पांच दिनों से स्वास्थ्य शिविर लगाया

इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, जांच के लिए घर-घर पहुंचेगी टीम, पढि़ए खबर...

इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, जांच के लिए घर-घर पहुंचेगी टीम, पढि़ए खबर…

रायगढ़. डेंगू के बढ़ते प्रकोप को लेकर अब इसके रोकथाम की कवायद तेज कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सबसे पहले शहर के वार्डों में स्वास्थ्य शिविर लगाया और उसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमें संवेदनशील इलाकों में घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रही हैं। टीमों द्वारा पानी टंकियों में डेंगू के लार्वा की भी जांच की जा रही है।
शहर में डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार इसके मरीज सामने आ रहे हैं। इसे रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीमों ने शहर के विभिन्न स्थानों पर पिछले पांच दिनों से स्वास्थ्य शिविर लगाया। शिविर में सैकड़ों मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। अब स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम की टीम घर-घर पहुंच रही है। इसकी शुरुआत पुलिस लाइन से की जा रही है।
यह भी पढ़ें
साथियों के साथ मिलकर गांव के सरपंच ने ही कर दी महिला से छेडख़ानी, अब मामल पहुंच गया थाने

इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि मौजूदा समय में पुलिस लाइन व इसके आसपास क्षेत्रों से ज्यादा मरीज आ रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम को यह आशंका है कि इस क्षेत्र में स्थित पानी टंकी में डेंगू का लार्वा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम मंगलवार से पुलिस लाइन पहुंचेगी। टीम में निगम के अधिकारी भी शामिल होंगे। टीम पुलिस लाइन के विभिन्न घरों में पहुंचेगी और कालोनी की सार्वजनिक टंकी के अलावा लोगों के घरों में बनाई गई पानी टंकियों की भी जांच करेगी। यदि कहीं डेंगू का लार्वा मिलता है तो उसमें दवा डाली जाएगी।

यह रहेंगे टीम में
स्वास्थ्य विभाग की टीम में एक चिकित्सक, एक टेक्निशियन व दो मलेरिया विभाग के कर्मचारी सहित एक नर्स शामिल होंगे। इस टीम के साथ ही नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी भी शामिल होंगे। सभी टीम के अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि वह सही तरीके से जांच कर संदेहास्पद जगहों पर दवा का छिड़काव करें।

यहां विशेष निगरानी
बताया जा रहा है कि मौजूदा समय में पुलिस लाइन के अलावा इसके आसपास के क्षेत्र बापू नगर, रामभांठा व अन्य क्षेत्रों से भी डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। जो लोग डेंगू से पीडि़त होकर आ रहे हैं उसमें से कुछ लोग नाले के किनारे रहने वाले हैं। ऐसे में टीम नाला किनारे के क्षेत्रों में भी विशेष निगरानी करेगी।

-डेंगू मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य जांच के लिए टीम भी तैयार की गई है, जो घर-घर जाकर लोगों की जांच करेगी। टीम में स्वास्थ्य विभाग के अलावा नगर निगम की टीम भी शामिल होगी। डॉ. टीके टोंडर, सीएचएमओ

ट्रेंडिंग वीडियो