चक्रधरनगर पुलिस के हत्थे चढ़े अंतर्राज्यीय बाइक चोर गिरोह

चक्रधरनगर पुलिस के हत्थे चढ़े अंतर्राज्यीय बाइक चोर गिरोह

Vasudev Yadav | Updated: 14 Jul 2019, 08:07:20 PM (IST) Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

Interstate bike thief gang : 11 बाइक के साथ तीन आरोपी गिरफ्तार, एएसपी ने किया मामले का खुलासा

रायगढ़. चक्रधर नगर पुलिस ने अंतर्राज्यीय बाइक चोर गिरोह (Interstate bike thief gang) के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं पकड़े गए आरोपियों से 11 बाइक बरामद कर उनके खिलाफ 41 (1-4), 379 के तहत अपराध दर्ज करते हुए उन्हें रिमांड में जेल भेज दिया गया है।
14 जुलाई की दोपहर पुलिस कंट्रोल रूम में एएसपी अभिषेक वर्मा ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि कुछ माह से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में लगातार बाइक की चोरियां हो रही थी। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पूरे जिले में मुखबिर का जाल बिछाया गया था। तभी कुछ दिन पहले चक्रधर नगर पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि एक युवक बोईरदादर क्षेत्र में संदिग्ध अवस्था में घूम रहा है। वहीं बाइक बेचने के लिए ग्राहक तलाश रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और संदिग्ध युवक को हिरासत में ले लिया। पुलिस की पूछताछ में संदिग्ध ने अपना नाम राधेश्याम बरेठ पिता तुलेश्वर बरेठ (23) निवासी ग्राम हरदा थाना सक्ती जिला जांजगीर-चांपा बताया। पुलिस ने राधेश्याम से बाइक चोरी के संबंध में कड़ाई से पूछताछ की तो उसने अपना जुर्म कबूलते हुए बताया कि इस घटना में उसके अलावा उमेश जोल्हे पिता बाबुलाल जोल्हे (29) निवासी उलखर थाना सारंगढ़ हाल मुकाम मिट्ठुमुड़ा व भूपेन्द्र शर्मा पिता श्यामवीर शर्मा (45) निवासी ट्रांसपोर्ट नगर पतरापाली शामिल है। ऐसे में पुलिस ने राधेश्याम की निशानदेही पर 4 बाइक जब्त किया है। वहीं उमेश जोल्हे को पंजरीप्लांट से गिरफ्तार कर उसके पास से 3 बाइक तथा भूपेन्द्र को बेलादुला खर्राघाट क्षेत्र से गिरफ्तार कर उसके पास से 4 बाइक जब्त किया है। इस प्रकार पुलिस ने सभी आरोपियों से कुल 11 नग बाइक जब्त कर उनके खिलाफ अपराध दर्ज करते हुए उन्हें रिमांड में जेल भेज दिया है।

Read More : जेल में बंद दो कैदी 25 फीट ऊंची बाउंड्री से कूदे, एक की मौत, दूसरा गंभीर

जेल में बनाया चोरी का प्लान
इस संबंध में चक्रधर नगर टीआई युवराज तिवारी ने बताया कि आरोपी कुछ माह पहले चोरी के मामले में ही जेल में बंद थे। इस दौरान उनकी दोस्ती हुई और उन्होंने जेल में ही चोरी का प्लान बनाया। वहीं आरोपी जेल से छूट कर लगातार चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। हालांकि टीआई ने इस बारे में अंदरूनी जानकारी नहीं दी। उनका कहना था कि मामले में आरोपियों से पूछताछ चल रही है। अगर सारी चीजें अभी सामने आ जाएंगी तो अन्य आरोपियों को भागने का मौका मिल जाएगा।

Read More : नाबालिग लड़की को भगाने वाले आरोपी को पुलिस ने जांजगीर जिले से पकड़ा

100 बाइक चोरी कर जा चुका है जेल
पुलिस ने बताया कि आरोपी भूपेन्द्र शर्मा शातिर चोर है और वह सालों से बाइक चोरी की घटना को अंजाम देते आ रहा है। भूपेन्द्र शहर व ओडिशा के कई जिलों से 100 से अधिक बाइक चोरी के प्रकरणों में ओडिशा, रायगढ़ व जांजगीर-चांपा जिला जेल जा चुका है। लेकिन जमानत पर छूटने के बाद वह फिर से चोरी की घटना को अंजाम देता है। इस मामले का भी मास्टर माइंड भूपेन्द्र ही है। ऐसे में पुलिस पकड़े गए आरोपियों को अंतर्राज्यीय चोर गिरोह का सदस्य मान रही है।

तीन जिलों से चुराए हैं बाइक
एएसपी ने बताया कि जब्त किए गए बाइक को आरोपियों ने रायगढ़ सहित जांजगीर-चांपा व कोरबा से चुराया है। ऐसे में पुलिस का कहना है कि बाइक व चेचिस नंबर के माध्यम से वाहन मालिकों की पतासाजी की जाएगी। वहीं उक्त जिलों के थानों से भी संपर्क किया जाएगा कि किसी व्यक्ति ने पूर्व में बाइक चोरी के संबंध में किसी थाने में अपराध दर्ज तो नहीं कराया है। इसके बाद कागजी प्रक्रिया पूरी कर जब्त बाइक को वाहन मालिक को सौंप दिया जाएगा।

Read More : उद्योगों को प्रभारी मंत्री की दो टूक, सडक़ बनवाओ नहीं तो एक ढेला कोयला नहीं निकालने देंगे

गिरोह में और भी लोग हैं शामिल
इस संबंध में एएसपी का कहना है कि पकड़े गए आरोपियों का गिरोह काफी बड़ा है। तभी ये जिले के अलावा अन्य राज्यों में भी लंबे समय से सक्रिय हैं। ऐसे में कोर्ट में प्रतिवेदन प्रस्तुत कर आरोपियों को पुलिस रिमांड में लेने की मांग की जाएगी। इसके बाद ही आरोपियों से पूछताछ में पता चलेगा कि इस गिरोह में और कितने लोग शामिल हैं। वहीं वर्तमान में वे किस क्षेत्र में सक्रिय हैं।

बाइक के पहियों तक को बेच दिया
जब्त किए गए दो बाइक के दोनों पहिए गायब हैं। इस संबंध में एएसपी ने बताया कि आरोपी उमेश जोल्हे बाइक खराब होने पर उसके पहियों को बेच दिया था। जिससे बाइक बिना पहियों के लावारिश हालत में पड़ी मिली है। जिसे जब्त कर चक्रधर नगर थाने में रखा गया है।

सीसीटीवी लगाने की जरूरत
चोरी की घटनाओं को देखते हुए सीएसपी ने कहा कि लोगों को अपने-अपने घरों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरा लगाने की आवश्यकता है। कई बार लोग छोटी-छोटी चीजों, जैसे बाइक को घर के बाहर खड़ी कर लॉक नहीं करना, घर के बाहर के दरवाजे पर ताला लगाना भूल जाते हैं। इस स्थिति में चोरी की घटनाएं होने पर पुलिस को आरोपियों तक पहुंचने में काफी मुश्किल होती है। क्योंकि जिस घर में चोरी हुई होती है वहां कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं होता। अगर सभी अपने घर व आसपास के क्षेत्रों में कैमरा लगाते हैं तो चोरों की पहचान तो हो जाएगी। जिससे पुलिस को उस तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

Chhattisgarh crime से जुडी ख़बरें यहाँ पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Raigarh की सारी खबरें

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned