scriptBreaking : नौ साल के बच्चे का किया अपहरण, 25 हजार मांगा फिरौती, नहीं मिला तो खेत में ले जाकर बच्चे को चाकू से गोदा | Kidnapping of child | Patrika News

Breaking : नौ साल के बच्चे का किया अपहरण, 25 हजार मांगा फिरौती, नहीं मिला तो खेत में ले जाकर बच्चे को चाकू से गोदा

locationरायगढ़Published: Oct 15, 2018 04:58:30 pm

Submitted by:

JYANT KUMAR SINGH

पुलिस की लचर कार्यप्रणाली को देखते हुए दिन-ब-दिन अपराधियों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं

Breaking : नौ साल के बच्चे का किया अपहरण, 25 हजार मांगा फिरौती, नहीं मिला तो खेत में ले जाकर बच्चे को चाकू से गोदा

Breaking : नौ साल के बच्चे का किया अपहरण, 25 हजार मांगा फिरौती, नहीं मिला तो खेत में ले जाकर बच्चे को चाकू से गोदा

रायगढ़. खरसिया क्षेत्र में क्राइम थमने का नाम नहीं ले रही है। कुछ दिन पहले खरसिया के जोबी चौकी क्षेत्र में दिन दहाड़े फाइनेंस कंपनी के एजेंट का रास्ता रोक कर लूट की घटना को अंजाम दिया गया था। वहीं बीते दिनों ही खरसिया में फर्जी क्राइम ब्रांच बन कर कुछ लोगों ने महिला से ठगी की थी। इसके अलावा रविवार की रात आमापाली निवासी एक युवक ने वहीं के 09 वर्षीय बच्चे का अपहरण कर 25 हजार रुपए की फिरौती मांगते हुए उसे चाकू से मार कर मौत के घाट उतार दिया।
इन सब घटनाओं का जवाब मांगने पर खरसिया टीआई अभिनवकांत सिंह कहते हैं पुलिस अपना काम कर रही है। वहीं एडिशनल एसपी हरिश राठौर भी कह रहे हैं कि पुलिस अपना काम बखूबी कर रही है। जबकि क्षेत्र के लोगों का कहना है कि खरसिया में बड़ी-बड़ी घटनाएं हो जा रही हैं, तो फिर पुलिस क्या खाक काम कर रही है। पुलिस का काम ऐसा हो कि अपराधियों में पुलिस का खौफ दिखना चाहिए, लेकिन खरसिया क्षेत्र में ऐसा कुछ भी नहीं है। बल्कि पुलिस की लचर कार्यप्रणाली को देखते हुए दिन-ब-दिन अपराधियों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं और क्राइम की घटना हो रही हैं। हालांकि बालक की मौत के बाद पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। शायद अपहरण के कुछ घंटे बाद पुलिस आरोपी को पकड़ती तो बालक की जान बच सकती थी।
Breaking : नौ साल के बच्चे का किया अपहरण, 25 हजार मांगा फिरौती, नहीं मिला तो खेत में ले जाकर बच्चे को चाकू से गोदा
मिली जानकारी के अनुसार ग्राम आमापाली निवासी अमृतलाल डनेसना 14 अक्टूबर की रात्रि 7 बजे अपने पत्नी, बेटे योगप्रकाश डनसेना (09) व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ गांव का दुर्गा पंडाल देखने गया था। रात्रि करीब 7.30 बजे योग प्रकाश की मां और बुआ व अन्य लोग घर चले गए। जबकि वह अपने पिता के साथ वहीं मौजूद था। कुछ देर बाद योगप्रकाश अचानक गायब हो गया।
योगप्रकाश का पिता उसे घर जाने के लिए ढूंढ़ ही रहा था कि उसके मोबाइल पर एक फोन कॉल आया। जिसमें अज्ञात युवक ने कहा कि तुम्हारे बेटे योगप्रकाश का अपहरण कर लिया गया है, 24 घंटे के अंदर 25 हजार रुपए नहीं दिए तो उसे जान से मार देंगे। इसके बाद अमृतलाल हड़बड़ा गया और घटना की जानकारी गांव वालों को दी। तभी गांव वाले भी अपने स्तर से आरोपी की पतासाजी करने लगे और इस बीच घटना की सूचना पुलिस को दी गई।
सूचना मिलते ही खरसिया पुलिस व क्राइम ब्रांच की टीम मौके पर पहुंची और आरोपी की खोजबीन में जुट गई। इस बीच पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि आरोपी अमृत लाल का पड़ोसी शिव प्रजापति है। इसके बाद पुलिस ने आरोपी को रात में ही हिरासत में लिया और सख्ती से पूछताछ किया तो उसने बताया कि उसने बच्चे की हत्या कर दी है।

देर हो गई पुलिस की कार्रवाई में
मिली जानकारी के अनुसार आरोपी शिव प्रजापति सतना का रहने वाला है। करीब 04 वर्ष पूर्व से वह आमापाली में प्रार्थी अमृत लाल के घर के सामने ही रहकर ईंट भट्ठा में काम करता है। आरोपी ने घटना दिनांक की रात्रि बच्चे का अपहरण कर उसे अपने घर में रखा था और फिरौती की मांग कर रहा था, लेकिन जब उसे पता चला कि पुलिस उसे ढूंढ़ रही है तो उसने रात में ही बच्चे को अपने घर से 300 मीटर की दूरी पर स्थित खेत में ले जाकर उसका हाथ बांधकर चाकू से उसके पेट में ताबड़तोड़ वार कर उसे मौत के घाट उतार दिया। पुलिस अगर कुछ घंटे पहले आरोपी को हिरासत में लेती तो शायद बालक की जान बच जाती, लेकिन पुलिस की कमजोर सूचनातंत्र से बच्चे को अपनी जान गवांनी पड़ी। फिलहाल पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेते हुए आरोपी को हिरासत में ले लिया है।

और हो सकते हैं आरोपी
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बालक का अपहरण व हत्याकांड मामले में और भी आरोपी हो सकते हैं। इस मामले में एएसपी हरिश राठौर का कहना है कि मामले की विवेचना की जा रही है। जितने भी आरोपी होंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। हिरासत में आाए आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

क्या कहते हैं टीआई
जब खरसिया टीआई अभिनवकांत सिंह से बात की गई कि आखिर खरसिया क्षेत्र में इतना क्राइम क्यों हो रहा है, इस पर वे चुप्पी साधे रहे। फिर उनसे पूछा गया कि हाल ही में खरसिया थाने के ही जोबी चौकी में दिन दहाड़े लूट घटना हो गई, कुछ दिन पहले क्राइम ब्रांच बनकर महिला से ठगी कर ली गई। इस बार सिर्फ 25000 फिरौती के लिए बच्चे की हत्या कर दी गई तो पुलिस क्या कर रही है। इस पर उनका कहना था कि पुलिस अपना काम कर रही है। इसके बाद उन्होंने फोन काट दिया।

सीधी बात : हरिश राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, रायगढ़
सवाल : हाल ही में खरसिया क्षेत्र में तीन बड़ी-बड़ी घटनाएं हो गईं पुलिस क्या कर रही है।
जवाब : पुलिस अपना काम बखूबी कर रही है।
सवाल : कुछ दिन पहले जोबी चौकी क्षेत्र में दिनदहाड़े फाइनेंस कंपनी के एजेंट से लूट की घटना हुई तो क्या आरोपी पकड़े गए।
जवाब : मामले की विवेचना चल रही है।
सवाल : हाल में फर्जी क्राइम ब्रांच बनकर महिला से ठगी हुई तो उसमें क्या हुआ।
जवाब : आरोपी पकड़ा गए है।
सवाल : कुछ आरोपी पकड़ाए हैं बाकी तो फरार है।
जवाब : उनको भी पकड़ लिया जाएगा।
सवाल : 25 हजार फिरौती के लिए बच्चे की हत्या कर दी गई।
जवाब : आरोपी को क्राइम ब्रांच ने हिरासत में ले लिया है।
सवाल : कुछ दिनों के अंतराल में खरसिया में इतनी बड़ी-बड़ी घटनाएं हो रही हैं तो पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठता है।
जवाब : आपके नजर में उठता होगा, हम अपना काम कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो