बारिश का फायदा उठाकर अज्ञात चोरों ने सर्किट हाउस एटीएम में की तोड़फोड़ और ले उड़े 27 लाख

Vasudev Yadav | Updated: 08 Aug 2019, 08:01:29 PM (IST) Raigarh, Raigarh, Chhattisgarh, India

Raigarh Crime : सीसीटीवी कैमरा को भी पहुंचाया नुकसान, लेकिन मौके पर ही छोड़ गए हार्डडिस्क
- साइबर सेल की पुलिस कैमरा के हार्डडिस्क की कर रही जांच, जुटाई जा रही जानकारी
- कोतवाली थाना क्षेत्र में लगातार हो रही बड़ी-बड़ी वारदातेें, सुस्त पुलिसिंग का दिख रहा असर

रायगढ़. बीती रात झमाझम बारिश का फायदा उठाकर अज्ञात चोरों ने सर्किट हाऊस के पास स्थित एसबीआई के एटीएम में धावा बोल दिया। वहीं एटीएम में तोडफ़ोड़ कर उसके कैश बॉक्स को पार कर दिया। बताया जा रहा है कि कैश बॉक्स में 26 लाख 65 हजार रुपए नकदी थे। घटना को अंजाम देते वक्त आरोपियों ने वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में भी तोडफ़ोड़ किया है, लेकिन पुलिस को मौके से कैमरे का हार्डडिस्क मिला है। जिसकी जांच कर साइबर सेल की पुलिस आरोपियों का पता लगाने में जुटी हुई है।
कोतवाली क्षेत्र की यह कोई पहली बड़ी घटना नहीं है। इससे पहले भी बड़े-बड़े वारदात हो चुके हैं, जिसे पुलिस अब तक नहीं सुलझा पाई। यह सुस्त पुलिसिंग का ही असर है, जिससे अपराधियों के हौसले बढ़े हुए हैं और दिन-ब-दिन बड़ी-बड़ी घटनाएं हो रही है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार फार्मेसिस कंपनी के अंडर जिले में करीब 22 एटीएम चलते हैं। जिसका देखरेख और मेंटेनेंस उक्त कंपनी ही करती है। कंपनी के लोगों को हर चीज की जानकारी रहती है कि कौन से एटीएम में क्या प्रोब्लम है, किसमें कितना रुपए है। 8 अगस्त की सुबह कंपनी के डीई (डिस्ट्रिक एक्सक्यूटिव ऑफिसर) के मोबाइल पर मैसेज आया कि सर्किट हाऊस के पास स्थित एटीएम में कोई वारदात हुई है। इसके बाद वह तत्काल मौके पर जाकर देखा तो उसके होश उड़ गए। कोई अज्ञात चोर एटीएम में तोडफ़ोड़ कर उसके कैश बॉक्स को ले गया था। इसके बाद उसने घटना की सूचना तत्काल पुलिस को दी। सूचना मिलते ही एसपी राजेश कुमार अग्रवाल, एएसपी अभिषेक वर्मा, सीएसपी अविनाश सिंह ठाकुर, कोतवाली टीआई, चक्रधर नगर टीआई, कोतरारोड टीआई व अन्य पुलिस बल मौके पर पहुंचे और मौका मुआयना में जुट गए। एसपी के अनुसार ७ अगस्त की देर रात अज्ञात आरोपियों ने घटना को अंजाम दिया है। वहीं कोतवाली पुलिस का कहना है कि उक्त क्षेत्र में रात ढाई बजे तक पुलिस की पेट्रोलिंग टीम घुमी है, लेकिन तब तक कोई घटना नहीं हुई थी। जबकि घटना स्थल को देख यह लग रहा है कि चोरों ने बड़े इत्मिनान के साथ चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। डीई त्रिलोचन साहू का कहना है कि कैश बॉक्स में करीब 26 लाख 65 हजार रुपए थे। जिसे अज्ञात चोरों ने पार कर दिया है। डीई ने सीसीटीवी कैमरे के दो हार्डडिस्क को पुलिस को सौंप दिया है।

Read More : दिनदहाड़े 32 साल का युवक कर रहा था ऐसी हरकत, पहुंची पुलिस की टीम, फिर जो हुआ...

डेढ़ महीने पहले हुआ था चोरी का प्रयास
मौके पर पहुंचे बैंक के अधिकारियों ने बताया कि करीब डेढ़ माह पहले उसी एटीएम में तोडफ़ोड़ कर चोरी का प्रयास हुआ था, इसकी शिकायत भी कोतवाली में की गई थी। लेकिन इस मामले में कोतवाली की सुस्त पुलिस ने न तो अपराध दर्ज किया और न ही इस मामले की सुध ली। वहीं इस घटना के बारे में मीडिया तक को नहीं बताया गया। इसी का असर है कि आरोपी इस बार अपने मंसूबे पर कामयाब हो गए। बैंक के अधिकारियों की मानें तो उसी तोडफ़ोड़ के दौरान एटीएम डेमेज हो गया था, ऐसे में एक माह पहले ही वहां नई मशीन लगाई थी। इस चौकाने वाले खुलासे के बाद कोतवाली पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठऩे लगे हैं।

आसपास नहीं है कोई कैमरा
जिस कॉम्प्लेक्स में एटीएम लगा है वहां किसी भी दुकान या प्रतिष्ठान में कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है और न ही एसबीआई के एटीएम में किसी गार्ड की ड्यूटी लगाई है। ऐसे में चोरों ने इसका पूरा फायदा उठाया और चोरी की घटना को अंजाम दिया। पुलिस सूत्रों की मानें तो आरोपियों ने पहले से ही रेकी कर पूरे प्लान के साथ बड़ी ही आसानी से घटना को अंजाम दिया है।

किसी इंजीनियर का ही काम
मौके पर पहुंचे फार्मेसिस कंपनी के डीई ने बताया कि एटीएम में तोडफ़ोड़ कर कैश बॉक्स निकालना हर किसी के बस की बात नहीं है। यह किसी इंजीनियर का ही काम है। आम चोर जितना भी तोडफ़ोड़ कर ले लेकिन कैश बॉक्स को निकालना उतना आसान नहीं होता। ऐसे में पुलिस इस ऐंगल पर भी जांच कर रही है। साथ ही उक्त एटीएम में घटना दिनांक और उससे पहले रुपए निकालने वालों का डिटेल भी निकाला जा रहा है।

कोतवाली के ये बड़े मामले हैं अनसुलझे
कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत कुछ माह में बड़े-बड़े अपराध हुए हैं। जिनमें से एक भी मामले को पुलिस अब तक नहीं सुलझा पाई है। कुछ माह पहले ही अज्ञात हथियारबंद आरोपियों ने युनाइटेड बैंक में डकैती का प्रयास कर लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था। उस वक्त भी पुलिस का कहना था कि आरोपियों को जल्द पकड़ लिया जाएगा। इतना ही नहीं पटेल ज्वेलर्स में लाखों की चोरी, धर्मकांटा के ऑफिस में चाकू अड़ाकर हजारों की लूटपाट, पुरानी हटरी के पीछे दो बार चोरी सहित कई बड़े मामले को कोतवाली पुलिस आज पर्यन्त तक नहीं सुलझा पाई है।

वर्सन
रात दो बजे के बाद अज्ञात चोर सर्किट हाऊस के पास स्थित एटीएम में तोडफ़ोड़ कर कैश बॉक्स को ले गए हैं। कुछ प्वाइंट्स को देख कर लग रहा है कि आरोपी लोकल ही हैं। उनकी धर-पकड़ के लिए पुलिस टीम बनाई गई है। जो अपने काम पर लग गई।
राजेश कुमार अग्रवाल, एसपी, रायगढ़

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned